संजय अरोड़ाः बीटेक पढ़े, BSF-CRPF से जुड़े और कभी वीरप्पन का किया था पीछा, अब मिली दिल्ली पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी

देश
भाषा
Updated Jul 31, 2022 | 18:49 IST

अरोड़ा को पिछले साल अगस्त में आईटीबीपी का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल जुलाई 2025 तक है।

sanjay arora, delhi police, india news
अरोड़ा, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के रूप में काम कर चुके हैं।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीटेक की हासिल की थी डिग्री
  • 2002 और 2004 के बीच कोयंबटूर के पुलिस आयुक्त के रूप में किया काम
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में भी रहे

तमिलनाडु कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी संजय अरोड़ा को रविवार को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया। अरोड़ा वर्तमान में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं। 

अरोड़ा गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना का स्थान लेंगे। एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, सक्षम प्राधिकार ने अरोड़ा की अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों (एजीएमयूटी) कैडर में अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति को मंजूरी दी है। एजीएमयूटी कैडर के अधिकारी दिल्ली पुलिस में सेवा करते हैं।

साल 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अरोड़ा सोमवार को कार्यभार संभालेंगे और अगले आदेश तक पद पर बने रहेंगे। उन्होंने तमिलनाडु पुलिस एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) के रूप में काम किया है, जिसने चंदन तस्कर वीरप्पन का पीछा किया था। अरोड़ा को उस कार्यकाल के दौरान बहादुरी के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था।

हाल के इतिहास में यह तीसरी बार है, जब एजीएमयूटी कैडर के बाहर के किसी अधिकारी को राष्ट्रीय राजधानी के पुलिस बल का प्रमुख बनाया गया है। वर्ष 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना को जुलाई 2021 में दिल्ली के पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था, जबकि 1966 बैच के उत्तर प्रदेश-कैडर के आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को 1999 में दिल्ली पुलिस का प्रमुख नियुक्त किया गया था।

अरोड़ा को पिछले साल अगस्त में आईटीबीपी का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल जुलाई 2025 तक है। उन्होंने 2002 और 2004 के बीच कोयंबटूर के पुलिस आयुक्त के रूप में कार्य किया और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में भी काम किया है। उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की है।

एक अलग आदेश में गृह मंत्रालय ने कहा कि आईटीबीपी महानिदेशक के रूप में उनके कार्यकाल में कटौती की गई है और तमिलनाडु कैडर से एजीएमयूटी कैडर में उनकी अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति एजीएमयूटी कैडर में शामिल होने की तारीख से शुरू होगी और उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक यानी 31 जुलाई, 2025 तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक होगी। ऐसा अंतर-संवर्ग प्रतिनियुक्ति दिशानिर्देशों में छूट के तहत किया जाएगा।

एक अन्य आदेश में, गृह मंत्रालय ने कहा कि सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक एवं मध्य प्रदेश के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी एस एल थाओसेन, अगले आदेश तक आईटीबीपी महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर