अरुणाचल में LAC से लापता दो सैनिकों के लिए सर्च ऑपरेशन जारी, एक ही पोस्ट पर तैनात थे दोनों जवान

देश
शिवानी शर्मा
Updated Jun 12, 2022 | 18:22 IST

अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के फॉरवर्ड लोकेशन से लापता भारतीय सेना के दो जवानों के लिए गहन तलाशी अभियान जारी है। नायक प्रकाश सिंह और लांस नायक हरेंद्र सिंह अरुणाचल प्रदेश के एक फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात थे।

Search operation continues for two soldiers missing from LAC in Arunachal, both soldiers were posted at the same post 
अरुणाचल प्रदेश के फॉरवर्ड लोकेशन से लापता भारतीय सेना के दो जवान  |  तस्वीर साभार: Representative Image

28 मई से अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के फॉरवर्ड लोकेशन से लापता भारतीय सेना के दो जवानों के लिए गहन तलाशी अभियान जारी है। सेना ने रविवार दोपहर एक बयान जारी करते हुए कहा कि 28 मई से ही इन दोनों सैनिकों को ढूंढने के लिए गहन खोजबीन अभियान चलाया जा रहा है लेकिन अब तक इन सैनिकों का पता नहीं चल सका है। पीआरओ तेजपुर कर्नल अमरिंदर वालिया ने जानकारी दी है की सेना दिन रात इस तलाशी अभियान में जुटी है।

एक ही पोस्ट पर तैनात थे दोनों जवान 

नायक प्रकाश सिंह और लांस नायक हरेंद्र सिंह अरुणाचल प्रदेश के एक फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात थे। इस बयान के मुताबिक आशंका जताई जा रही है कि यह दोनों ही जवान अपनी पोस्ट के पास नदी में जा गिरे। इस नदी का बहाव बेहद तेज बताया जा रहा है। सेना के मुताबिक इस घटना के तुरंत बाद सघन अभियान शुरू कर दिया गया। सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन, एरियल निगरानी के अलावा डॉग्स के दस्ते इन दोनों जवानों को ढूंढने में लगातार जुटे हुए हैं लेकिन अब तक इन दोनों जवानों का पता नहीं चल सका है। सेना के मुताबिक पिछले दो हफ्तों से यह अभियान लगातार चलाया जा रहा है लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली है।

कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश 

 इस पूरे मामले में सेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के जरिए जांच शुरू कर दी है। इन दोनों ही सैनिकों के परिवार को इस पूरी घटना की जानकारी दे दी गई है और हर दिन जैसे-जैसे ऑपरेशन आगे बढ़ रहे हैं उन्हें अपडेट भी किया जा रहा है।

 एलएसी के नजदीक से लापता हुए थे जवान 

 अरुणाचल प्रदेश में एलएसी के नजदीक से दो भारतीय सैनिकों के लापता होने की खबर सामने आई थी। यह दोनों ही सैनिक अपने डेप्लॉयमेंट के इलाके से पिछले 15 दिनों से लापता हैं। ईस्टर्न सेक्टर में तैनात दोनों सैनिक गढ़वाल रेजीमेंट के हैं, यह दोनों ही उत्तराखंड का रहने वाले हैं। 

 इलाके में हो रही है जोरदार बारिश 

 कोलकाता बेस के ईस्टर्न कमांड के अंतर्गत आने वाली इस यूनिट का डेप्लॉयमेंट अरुणाचल प्रदेश में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के नजदीक एक लोकेशन पर है। बताया जा रहा है कि इस पूरे इलाके में जोरदार बारिश हो रही है जिसकी वजह से नदियों में पानी उफान पर है। इन दोनों ही सैनिकों की पिछले 15 दिनों से को ढूंढने की कोशिश की जा रही है लेकिन अब तक इनका सुराग नहीं मिला है।

 काफी संवेदनशील है यह इलाका 

एलएसी के बेहद नजदीक होने की वजह से यह घटना काफी संवेदनशील मानी जा रही है। सेना ने इन दो सैनिकों को ढूंढने के लिए इस इलाके में खोजबीन अभियान जारी रखा है। बेहद ऊंचाई और जंगलों के साथ-साथ यह इलाका नदियों की वजह से भी काफी विषम है। सेना के जवान इन परिस्थितियों में लगातार एलएसी की निगरानी में तैनात रहते हैं।

 भारतीय युवा को पीएलए ने कब्जे में लिया था 

अरुणाचल प्रदेश में कुछ महीने पहले एक भारतीय युवा को पीएलए ने अपने कब्जे में ले लिया था बाद में भारतीय सेना की पहल पर पीएलए के कमांडरों ने पूछताछ के बाद इस किशोर को छोड़ दिया था।

अरुणाचल को लेकर दावा ठोकता आया है चीन 

अरुणाचल प्रदेश में एलएसी के करीब इस तरह की कई पोस्ट है जहां चीन और भारतीय सेना काफी नजदीकी पर तैनात है। चीन अक्सर अरुणाचल प्रदेश को लेकर अपना दावा ठोकता आया है जबकि भारत एलएसी पर फ्रिक्शन पॉइंट्स को सुलझाने के लिए बातचीत पर जोर देता है। गढ़वाल रेजीमेंट के दो सैनिकों के गायब होने के पीछे फिलहाल पीएलए से जुड़े किसी एंगल की बात सामने नहीं आई है लेकिन सेना तफ्तीश में जुटी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर