Car Seat Belt: कार में अब पीछे वाली सीट पर भी 'सीट बेल्ट' लगाना जरूरी, नहीं तो लगेगा 'तगड़ा जुर्माना'

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 06, 2022 | 22:40 IST

Car Seat Belt Mandatory: कार में अब सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट जरूरी होने जा रहा है और इस नियम के उल्लंघन पर जुर्माने का भी प्रावधान होगा, ऐसा कहा जा रहा है।

car seat belt
Car में अब सभी यात्रियों के लिए 'सीट बेल्ट' लगाना जरूरी (फोटो साभार-istock) 

Seat Belt Mandatory in Car: कार में बैठने वाले सभी लोगों को अब सीट बेल्ट लगाना  अनिवार्य होगा यानी कि बिना सीट बेल्ट लगाए पकड़े जाने पर जुर्माना भी भरना पड़ेगा। गौर हो कि मुंबई के पास एक कार दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की मौत के बाद नितिन गडकरी ने इसकी घोषणा की। 

गडकरी ने कहा कि कार के पीछे बैठने और सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा, ऐसा लगता है कि टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की कार जब डिवाइडर से टकराने के बाद हादसे का शिकार हुई तो उन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहनी हुई थी।

क्या होता है क्रैश टेस्ट, जानें कार खरीदते समय 0 से लेकर 5 स्टार रेटिंग का मतलब

एक कार्यक्रम में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पालघर में संडे को एक कार दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के निधन के बाद हमने यह निर्णय लिया है कि पीछे की सीटों के लिए भी वाहनों में सीट बेल्ट अलार्म प्रणाली होनी चाहिए।

सरकार व्हीकल मैन्युफैक्चर्स के लिए पिछली सीट की सीट बेल्ट अलार्म प्रणाली को अनिवार्य करने की योजना बना रही है। गौर हो कि देश के जाने-माने उद्योगपति साइरस मिस्त्री की रविवार को एक सड़क हादसे में मौत हो गई वह अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे तभी बीच रास्ते में उनकी कार डिवाइडर से टकराई और यह हादसा हुआ।

हर नेशनल हाईवे पर होते हैं ब्लैक स्पॉट ! 3 साल में 39000 की ले चुके हैं जान, जानें उनकी लोकेशन

सीट बेल्ट ना पहनने और ओवर स्पीड की वजह से यह हादसा हुआ!

 पुलिस की जांच में इस हादसे को लेकर अब कई खुलासे हो रहे हैं, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक शुरुआती जांच में ये सामने आ रहा है कि सीट बेल्ट ना पहनने और ओवर स्पीड की वजह से यह हादसा हुआ, हालांकि मामले की जांच हो रही है।

Seat Belt Rules: कार की पिछली सीट बेल्ट लगाना क्यों है जरूरी? जानिए क्या हैं नियम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर