कोरोना टीके के 5 करोड़ डोज तैयार, उम्मीद है जल्द मिलेगी मंजूरी : सीरम इंस्टीट्यूट

पुणे स्थित दवा कंपनी ने अपने टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से मांगी है। एस्ट्राजेनेका के कोविड टीके का नाम कोविशील्ड है।

 Serum Institute CEO says Expecting Covid vaccine approval soon
कोरोना टीके के 5 करोड़ डोज तैयार, उम्मीद है जल्द मिलेगी मंजूरी : सीरम इंस्टीट्यूट।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के करीब 5 करोड़ डोज का उत्पादन पहले ही कर लिया है और उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में उसे भारत सरकार और यूके के नियामक से इस टीके के आपात इस्तेमाल की इजाजत मिल जाएगी। सीरम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'आप शीघ्र ही ब्रिटेन से बहुत अच्छी खबर सुनेंगे।' पूनावाला ने कहा कि इसके बाद भारतीय नियामक भी जल्दी अपनी अनुमति दे देगा।

सीरम ने डीसीजेआई से मांगी है अनुमति
पुणे स्थित दवा कंपनी ने अपने टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से मांगी है। एस्ट्राजेनेका के कोविड टीके का नाम कोविशील्ड है और इस टीके का भारत में उत्पादन सीरम कर रही है। सूत्रों को कहना है कि सीरम ने टीके पर जो आंकड़ा भेजा है उसे 'संतोषजनक' पाया गया है। इससे संकेत मिलता है कि सीरम के इस टीके को सरकार से अनुमति मिल जाएगी। 

सीरम ने टीके के पांच करोड़ डोज का उत्पादन किया
पूनावाला ने कहा, 'हमने 4 से पांच करोड़ टीके के डोज का उत्पादन पहले ही कर लिया है। लॉजिस्टिक में कमी की वजह से शुरुआत में इस टीके के वितरण की गति थोड़ी धीमी रह सकत है। लेकिन एक बार चीजें सही होने पर यह गति पकड़ लेगा।' मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि अगले साल मार्च तक संस्था के तीसरे उत्पादन संयंत्र की शुरुआत हो जाएगी और इसके बाद हर महीने टीके के डोज का उत्पादन बढ़ाकर 10 करोड़ किया जाएग।

भारत में अगले महीने मिल सकती है अनुमति
पूनावाला ने कहा कि ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके को मंजूरी शीघ्र मिल सकती है और अगले महीने भारत में इसके इस्तेमाल की इजाजत मिल सकती है। उन्होंने कहा कि अगले साल तक भारत में कई और टीके आ जाएंगे। उन्होंने कहा, 'पहले छह महीने में टीके की थोड़ी कमी हो सकती है लेकिन अगस्त-सितंबर महीने तक यह दिक्कत समाप्त हो जाएगी क्योंकि अन्य दवा कंपनियां भी टीके की आपूर्ति करने लगेंगी।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर