मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट ने बंद किया लाउडस्पीकर का इस्तेमाल, सीएम योगी के निर्देश पर लिया फैसला

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर गाइडलाइन जारी करने के बाद मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट ने मंदिर पर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद कर दिया है। 

Shri Krishna Janmabhoomi Trust stopped the use of loudspeakers in Mathura, took this decision after the instructions of UP CM Yogi Yogi Adityanath
मथुरा में मंदिरों पर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद 
मुख्य बातें
  • यूपी सरकार के निर्देश पर मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट ने लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद किया।
  • लाउडस्पीकर पर इन प्रार्थनाएं प्रसारित नहीं होने से भक्त नाराज हैं।
  • सीएम योगी ने कहा है कि लाउडस्पीकरों की आवाज मंदिर परिसर से बाहर नहीं सुनी जानी चाहिए।

मथुरा : एक और जहां महाराष्ट्र एवं देश के कई राज्यों में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर जमकर राजनीति हो रही है। दूसरी ओर मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश का पालन करते हुए भगवान श्रीकृष्ण की प्रार्थनाओं के प्रसारण के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद कर दिया है। 

मंदिर ट्रस्ट ने बुधवार को लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद करने का फैसला लिया। लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर मंगलवार को जारी उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के जवाब में यह फैसला आया है। मंदिर ट्रस्ट के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि बुधवार से लाउडस्पीकर बंद हैं। भागवत भवन के टॉप पर लाउडस्पीकर लगाए गए थे।

सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए लाउडस्पीकर बंद करने का लिया फैसला
 
कपिल शर्मा ने ने शुक्रवार को एएनआई से बात करते हुए कहा कि हमने राज्य सरकार के आदेश के अनुसार लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल बंद कर दिया है। यह फैसला यहां सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए लिया गया है। लाउडस्पीकर की आवाज मंदिर परिसर में रहे यह सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही व्यवस्था की जाएगी। 

लाउडस्पीकर बंद होने से भक्त नाराज

हालांकि, कार्यक्रम स्थल पर मौजूद कुछ श्रद्धालुओं ने इस फैसले के खिलाफ अपनी आपत्ति व्यक्त की। एक भक्त ने एएनआई को बताया कि हिंदू परंपराओं के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि अगर आप लाउडस्पीकर पर इन प्रार्थनाओं को सुनते हैं, तो भगवान के आशीर्वाद के साथ-साथ उनके दिव्य कनेक्शन की अनुभूति होती है। एक अन्य भक्त ने कहा कि लाउडस्पीकर बंद करने के फैसले से मुझे खुशी नहीं हुई।

लाउडस्पीकर को लेकर सीएम योगी के निर्देश

गौर हो कि 21 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए अनुमति लेनी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि परिसर के बाहर लाउडस्पीकरों की आवाज नहीं सुनी जानी चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर