मजदूरों की दर्दनाक दास्तां: सड़क पर बिखरी पड़ी है पूड़ी-सब्जी, बस के पहियों के नीचे खत्म हो गई जिंदगी

देश
किशोर जोशी
Updated May 14, 2020 | 13:14 IST

Muzaffarnagar Bus Accident: मुजफ्फरनगर के समीप दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग पर गुरुवार रात तेज गति से आ रही एक बस से कुचलकर छह प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई।

Six migrant workers killed after hit by bus in UP's Muzaffarnagar Yogi announces compensation of rs 2 lakh for kin
सड़क पर बिखरी पड़ी है पूड़ी-सब्जी,मजदूरों की दर्दनाक दास्तां 
मुख्य बातें
  • यूपी के मुजफ्फरनगर में रोडवेज की बस ने 6 मजदूरों को कुचला, 2 की हालत गंभीर
  • मजदूर पैदल ही पंजाब से अपने घर बिहार की तरफ जा रहे थे
  • यूपी सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये का मुआवजा देने का किया ऐलान

नई दिल्ली: देश में कोरोना की वजह से जारी लॉकडाउन के बाद हजारों की संख्या में श्रमिक, मजदूर सड़कों पर हैं और पैदल की सैंकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर अपने गांव पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। कई मजदूर ऐसे हैं जिनकी किस्मत में शायद घर पहुंचना लिखा ही नहीं है और रास्ते में उनकी जिदंगी खत्म हो गई। गुरुवार को एक ऐसा ही हादसा मुजफ्फरनगर में हुआ जहां पैदल अपने घरों की तरफ जा रहे 6 मजदूरों को एक रोडवेज की बस ने कुचल दिया। हादसे में 6 लोग घायल भी हुए हैं।

पंजाब से बिहार जा रहे थे

हादसे के बाद जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वो और भी दर्दनाक हैं। पंजाब से लौट रहे ये मजदूर पैदल बिहार जा रहे थे और इन्हें भी ये मालूम नहीं होगा कि वो घर की तरफ नहीं बल्कि मौत के करीब जा रहे हैं। जो वक्त की रोटी के जिस शहर, जिस गांव को छोड़कर चले थे, उसे अंतिम बार देख भी नहीं सके और बस के पहियों के नीचे दबी जिंदगी ने एक ही पल में सबकुछ छीन लिया। एनबीटी के मुताबिक, जब ये हादसा हुआ उस समय ये मजदूर हाथ में खाना रखकर खाते हुए चल रहे थे।

हाइवे पर बिखरी पड़ी हैं पूड़ी-सब्जी

आपको याद होगा कि कुछ दिन पहले जब महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक मालगाड़ी के नीचे आकर 17 मजदूरों की जान चले गई थी तो उस समय वहां पटरियों पर रोटियां बिखरी हुईं थी। कुछ इसी तरह का मंजर इस बार सड़क पर था जहां हाइवे पर जगह-जगह सब्जी पूड़ी बिखरी हुई थी। .यही नहीं मजदूरों के चप्पल, बैग और सामान भी सड़क के किनारे बिखरा हुआ है। मजदूर को क्या पता था कि इस रात की सुबह नहीं होनी वाली है। पुलिस ने रोडवेज बस के ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है जो फिरोजाबाद के सुहागनगर का रहने वाला है।

मुजफ्फरनगर के एडीएम आलोक कुमार ने बताया, '6 लोग जो मारे गए हैं वो बिहार के थे। शवों का पोस्टमार्टम हो चुका है और उनके शवों को बिहार भेजा जा रहा है। चार लोग इस हादसे में घायल हुए हैं जिनमें से दो को अस्पताल से प्राथमिक उपचार के बाद ही छुट्टी मिल गई है। बस ड्राइवर को अरेस्ट कर लिया गया है।'    

योगी ने दी वित्तीय मदद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुज़फ्फरनगर में एक सड़क दुर्घटना में प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त जताते हुए उनके परिजनों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया हैं। मुख्यमंत्री ने सभी घायलों का समुचित उपचार कराने तथा मृतकों के पार्थिव शरीर बिहार राज्य भेजने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपए की आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर