बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करों का BSF पर हमला, एक तस्कर मुठभेड़ में ढेर

देश
गौरव श्रीवास्तव
गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Dec 22, 2021 | 12:57 IST

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाके में बीएसएफ के जवानों की तस्करों से हुई मुठभेड़ हुई जिसमें एक तस्कर मारा गया है।

 Bangladesh International Border,BSF,Smugglers,पश्चिम बंगाल,मालदा ,बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा
तस्वीर के लिए साभार - BSF  

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाके में बीएसएफ के जवानों की तस्करों से मुठभेड़ हुई जिसमें एक तस्कर मारा गया है। इलाके की तलाशी के दौरान 197 बोतल फेंसेडिल, एक मोबाइल और 2 लोहे की हसिया बरामद हुई है।

क्या है तस्करी का पूरा मामला
मालदा जिले की नवादा चौकी पर तैनात बीएसएफ के जवान को मंगलवार रात अंतरराष्ट्रीय सीमा तारबंदी के पास 15-20 संदिग्ध तस्करों की हलचल दिखाई दी। ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ के जवान ने जब तस्करों को वापस जाने का आदेश दिया तो उन्होंने पत्थर और हसिए से हमला बोल दिया। आत्मरक्षा के लिए जवान ने स्टन ग्रेनेड से फायर किया जिसमें एक तस्कर घायल होकर गिर गया और बाकी फरार हो गए।

कौन था ये बांग्लादेशी तस्कर
बीएसएफ ने मानव धर्म निभाते हुए कम्पनी कमांडर ने घायल तस्कर को एम्बुलेंस से मालदा मेडिकल अस्पताल भेजा। जहां उसे डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इलाज के दौरान तस्कर इब्राहिम ने बताया था कि वो फेंसेडिल की बांग्लादेश के बाजार में नहीं मिल रही है। ऐसे में तस्करों को 100 बोतल सीमा पार कराने पर 2000 रुपये मिलते हैं। बड़े तस्कर वहां के छोटे तस्करों को लालच देकर फेंसेडिल मंगाते हैं।

बीएसएफ ने बांग्लादेश से जताया विरोध

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने बयान जारी करके कहा है कि मारे गए तस्कर का घर अंतरराष्ट्रीय सीमा से 6 किलोमीटर दूर है तो वो आधी रात भारतीय सीमा से 200 मीटर अंदर क्या कर रहा था। बीएसएफ ने बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश को पत्र लिखकर विरोध जताया है। बीएसएफ ने मांग की है कि बांग्लादेश तस्करों पर कड़ी कार्रवाई करे।

क्या है फेंसेडिल
फेंसेडिल एक कफ सीरप है जो खांसी में काम आती है। लेकिन इसमें कोडीन फास्फेट का मिश्रण होता है जो कि एक नारकोटिक ड्रग है। ऐसे में इस सीरप को ज्यादा पीने से नशा होता है। बांग्लादेश में शराब पर प्रतिबंध है ऐसे में नशे के लिए भारत पार से बांग्लादेश के लिए इस सीरप की तस्करी लंबे समय से हो रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर