Srinagar Creative city: यूनेस्को की क्रिएटिव सिटी ऑफ नेटवर्क में श्रीनगर शामिल, 49 शहरों में बनाई जगह

शिल्प और लोक कला श्रेणी में यूनेस्को ने श्रीनगर को चुना है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी, झेलम तवी फ्लड रिकवरी प्रोजेक्ट (JTFRP)आबिद राशिद शाह ने कहा कि यह शहर के ऐतिहासिक शिल्प और कलाओं की मान्यता है।

UNESCO, Crafts and Folk Arts Category, Narendra Modi, Srinagar, Narendra Modi
यूनेस्को की क्रिएटिव सिटी ऑफ नेटवर्क में श्रीनगर शामिल, 49 शहरों में बनाई जगह 
मुख्य बातें
  • शिल्प और लोककला श्रेणी में श्रीनगर को सम्मान
  • यूनेस्को की क्रिएटिव सिटी में शामिल
  • 2015 में जयपुर, 2017 में वाराणसी और चेन्नई को मिली थी जगह

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने शिल्प और लोक कला श्रेणी के तहत रचनात्मक शहर नेटवर्क के हिस्से के रूप में श्रीनगर को 49 शहरों में से चुना है। यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है। यूनेस्को 'क्रिएटिव सिटी नेटवर्क' के तहत श्रीनगर के नामांकन की प्रक्रिया विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित झेलम तवी फ्लड रिकवरी प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई और वित्त पोषित की गई। 

शिल्प और लोककला को मिला सम्मान
समावेश से शहर के लिए यूनेस्को के माध्यम से वैश्विक मंच पर अपने हस्तशिल्प का प्रतिनिधित्व करने का मार्ग प्रशस्त होने की संभावना है। यह जम्मू और कश्मीर के लिए एक प्रमुख मान्यता है।  नेटवर्क में लोक कला, मीडिया, फिल्म, साहित्य, डिजाइन, पाक कला और मीडिया कला शामिल हैं। श्रीनगर इस वर्ष प्रतिष्ठित मान्यता के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले भारत के एक और शहर में से एक था। इसके नामांकन के लिए डोजियर पहले 2019 में और फिर 2021 में दाखिल किया गया था।


2015, 2017 में जयपुर, वाराणसी और चेन्नई को मिली थी जगह

2015 में केवल जयपुर (शिल्प और लोक कला), 2015 और 2017 में क्रमशः वाराणसी और चेन्नई (संगीत का रचनात्मक शहर) को रचनात्मक शहरों के लिए यूसीसीएन के सदस्यों के रूप में मान्यता दी गई है।कार्य को सकारात्मक रूप से लेने के लिए श्रेय जेटीएफआरपी और उद्योग विभाग और संबंधित विभागों को जाना चाहिए। सलाहकारों को काम पर रखा गया था और सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काम किया गया था, ”निदेशक, तकनीकी, योजना और समन्वय, जेटीएफआरपी, इफ्तिखार हकीम ने कहा।

पीएम मोदी ने जताई खुशी
उद्योग के निदेशक महमूद अहमद शाह ने कहा कि श्रीनगर ने इसे अभिजात वर्ग की सूची में बनाया है। "यह नामांकन श्रीनगर की समृद्ध शिल्प विरासत के लिए वैश्विक मान्यता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "खुशी है कि खूबसूरत श्रीनगर यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में अपने शिल्प और लोक कला के लिए विशेष उल्लेख के साथ शामिल हो गया है। यह श्रीनगर के जीवंत सांस्कृतिक लोकाचार के लिए एक उपयुक्त मान्यता है। जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई।”

इनटैक को चुना गया था परामर्शदाता
इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (INTACH) को  कश्मीर चैप्टर, को श्रीनगर पर एक डोजियर तैयार करने के लिए एक परामर्शदाता नियुक्त किया गया था। "शहर की सांस्कृतिक विरासत और वर्तमान रचनात्मक संपत्ति एक सतत कार्य योजना बनाने के लिए स्तंभ होगी, जो सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंडा के अनुरूप शहर के सतत शहरी विकास में योगदान देती है। ”इनटैक के प्रमुख सलीम बेग ने कहा कि हमारे शिल्प न केवल आर्थिक संपत्ति हैं, बल्कि सामुदायिक पहचान के निर्माण और पुनर्निर्माण की प्रक्रिया में अधिक व्यापक रूप से योगदान करते हैं, उद्योग के निदेशक महमूद अहमद शाह ने कहा कि श्रीनगर ने अभिजात वर्ग की सूची में जगह बनाई है। "यह नामांकन श्रीनगर की समृद्ध शिल्प विरासत की वैश्विक मान्यता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर