जम्मू-कश्मीर प्रशासन की कड़ी कार्रवाई, राष्ट्र विरोधी मामले में शामिल 11 कर्मचारी बर्खास्त

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने राष्ट्र विरोधी और आतंकी संगठनों से कथित संबंध के मामले में 11 कर्मचारियों पर गाज गिराई है। इन कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है।

Jammu and Kashmir, terrorist, Manoj Sinha, 11 officers and employees terminated, Lashkar-e-Taiba, Jaish-e-Mohammed
राष्ट्र विरोधी के कथित तौर पर शामिल 11 सरकारी कर्मचारियों पर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने गिराई गाज 

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 11 सरकारी कर्मचारियों को "राष्ट्र-विरोधी" और "आतंकवाद से संबंधित" गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए बर्खास्त कर दिया था।सरकारी सूत्रों ने बताया कि बर्खास्त कर्मचारियों में हिजबुल मुजाहिदीन के संस्थापक सैयद सलाहुद्दीन के बेटे भी शामिल हैं।रिपोर्टों के अनुसार, भारत के संविधान के अनुच्छेद 311 (2) (सी) के तहत मामलों की जांच और सिफारिश करने के लिए जम्मू और कश्मीर में नामित समिति ने सरकारी सेवा से बर्खास्तगी के लिए कुल 11 मामलों की सिफारिश की।

समिति की पहली बैठक में ऐक्शन की सिफारिश
समिति की पहली बैठक में तीन अधिकारियों को बर्खास्त करने की सिफारिश आईटीआई, कुपवाड़ा के एक अर्दली से संबंधित थी, जो आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का ओवर ग्राउंड वर्कर था। कथित तौर पर, वह आतंकवादियों को सुरक्षा बलों की आवाजाही के बारे में जानकारी प्रदान कर रहा था, आतंकवादियों को गुप्त तरीके से गतिविधियों को अंजाम देने के लिए उकसा रहा था और उन्हें पनाह दे रहा था।

अलगाववादी विचारधारा का हिस्सा बनने का आरोप
अन्य दो अनंतनाग जिले के शिक्षक थे। सरकारी सूत्रों ने कहा कि वे जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) और दुख्तारन-ए-मिल्लत (डीईएम) की अलगाववादी विचारधारा में भाग लेने, समर्थन करने और प्रचार करने सहित "राष्ट्र-विरोधी" गतिविधियों में शामिल पाए गए।समिति की दूसरी बैठक में बर्खास्त करने के लिए अनुशंसित अन्य आठ सरकारी कर्मचारियों में जम्मू कश्मीर पुलिस के दो कांस्टेबल शामिल हैं जिन्होंने पुलिस विभाग के भीतर से आतंकवाद का समर्थन किया है और आतंकवादियों को आंतरिक जानकारी के साथ-साथ रसद सहायता भी प्रदान की है।


रिपोर्ट में कहा गया है कि एक कांस्टेबल अब्दुल राशिद शिगन ने खुद सुरक्षा बलों पर हमले किए हैं।सरकारी सूत्रों ने यह भी पुष्टि की कि हिजबुल मुजाहिदीन के संस्थापक सैयद सलाहुद्दीन के बेटों को भी सरकारी सेवा से हटा दिया गया था।सैयद अहमद शकील और शाहिद यूसुफ भी आतंकी फंडिंग में शामिल थे। एनआईए ने उन दोनों व्यक्तियों के आतंकी फंडिंग ट्रेल्स को ट्रैक किया है, जो हिजबुल मुजाहिदीन की आतंकी गतिविधियों के लिए हवाला लेनदेन के माध्यम से धन जुटाने, प्राप्त करने, एकत्र करने और स्थानांतरित करने में शामिल पाए गए हैं।

कई सरकारी कर्मचारियों पर आतंकी संगठनों से लिंक के आरोप
आतंकी लिंक वाले एक अन्य सरकारी कर्मचारी नाज़ मोहम्मद अली हैं, जो स्वास्थ्य विभाग के एक अर्दली हैं। वह एचएम का ओवर ग्राउंड वर्कर है और उसका आतंकवादी गतिविधियों में सीधे तौर पर शामिल होने का इतिहास रहा है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि दो खूंखार आतंकवादियों को उनके आवास पर पनाह दी गई थी।शिक्षा विभाग के दो कर्मचारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया है। सूत्रों ने कहा कि जब्बार अहमद परे और निसार अहमद तांत्रे पाकिस्तान के प्रायोजकों द्वारा फैलाए गए अलगाववादी एजेंडे को आगे बढ़ाने में सक्रिय रूप से शामिल थे और जमात-ए-इस्लामी विचारक हैं।

बिजली विभाग के एक निरीक्षक शाहीन अहमद लोन को हिजबुल मुजाहिदीन के लिए हथियारों की तस्करी और परिवहन में शामिल पाया गया है। वह पिछले साल जनवरी में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो आतंकवादियों के साथ हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक ले जाते हुए पाया गया था।बर्खास्त किए गए 11 कर्मचारियों में से 4 अनंतनाग के, 3 बडगाम के, 1-1 बारामूला, श्रीनगर, पुलवामा और कुपवाड़ा के हैं।इनमें से 4 शिक्षा विभाग में, 2 जम्मू कश्मीर पुलिस में और 1 कृषि, कौशल विकास, बिजली, एसकेआईएमएस और स्वास्थ्य विभागों में कार्यरत थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर