भारत को मिली तीसरी कोरोना वैक्सीन! SEC से स्पुतनिक V को मिली मंजूरी

देश
Updated Apr 12, 2021 | 15:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Sputnik V: सीडीएससीओ विशेषज्ञ समिति ने रूस के कोविड-19 रोधी स्पुतनिक-5 टीके के भारत में आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की है।

Sputnik V
स्पुतनिक वी वैक्सीन 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के बीच अच्छी खबर आई है कि भारत को तीसरी कोरोना वैक्सीन मिल गई है। दरअसल, स्पुतनिक V को मंजूरी मिल मिल गई है। जानकारी मिली है कि SEC ने स्पुतनिक वी को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। ये रूस की वैक्सीन है। स्पुतनिक वी को रूस में गैमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है। DCGI इसके डेटा को देखेगा और इसके बाद इस पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

डॉ. रेड्डी के सहयोग से स्पुतनिक वी ने भारत में 1600 उम्मीदवारों पर 3 क्लिनिकल ट्रायल किए है। स्पुतनिक वी को -18 डिग्री सेल्सियस में रखने की आवश्यकता है।

कोरोना वायरस के खिलाफ स्पुतनिक-5 टीका 95 प्रतिशत से ज्यादा असरदार पाया गया है। रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) के सीईओ किरिल दिमित्रिव ने यह बात कही थी। 11 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वायरस के खिलाफ स्पुतनिक वी वैक्सीन को लांच कर दिया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर