उद्धव ठाकरे-एकनाथ शिंदे विवाद में 'सुप्रीम' निर्णय, पांच जजों की बड़ी बेंच करेगी सुनवाई

उद्धव ठाकरे-एकनाथ शिंदे विवाद में 'सुप्रीम' निर्णय देते हुए कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए पांच जजों की बड़ी बेंच सुनवाई करेगी।

Uddhav Thackeray, Eknath Shinde, Supreme Court, Five Judge Bench
ठाकरे-शिंदे विवाद में पांच जजों की बड़ी बेंच करेगी सुनवाई 
मुख्य बातें
  • सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों वाली बेंच अब करेगी सुनवाई
  • 10 वीं अनुसूची पर व्यापक विचार-विमर्श की जरूरत
  • नेबाम राबिया फैसले के समीक्षा पर जोर

उद्धव ठाकरे-एकनाथ शिंदे विवाद में 'सुप्रीम' निर्णय देते हुए कहा कि अब इस विषय की सुनवाई  पांच जजों की बड़ी बेंच करेगी।SC ने महाराष्ट्र सेना बनाम शिवसेना राजनीतिक विवाद में उद्धव और शिंदे गुटों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ दायर 7 याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया। संविधान पीठ गुरुवार को मामले की सुनवाई करेगी और पहले निर्णय लिया जाएगा कि क्या चुनाव आयोग के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगानी है? चूंकि कई संवैधानिक मुद्दे, विशेष रूप से 10 वीं अनुसूची (दलबदल विरोधी कानून) से संबंधित याचिकाओं में शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 10वीं अनुसूची पर व्यापक विचार विमर्श की जरूरत है। 

नेबाम राबिया के फैसले की समीक्षा की जरूरत
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नेबाम राबिया के फैसले की समीक्षा करने की जरूरत है: नेबाम रेबिया के फैसले में, इस अदालत ने माना था कि स्पीकर के लिए दसवीं अनुसूची के तहत अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला करना संवैधानिक रूप से अनुचित था, जबकि अध्यक्ष के कार्यालय से अपने स्वयं के निष्कासन के लिए संकल्प की सूचना लंबित थी।

शिवसेना किसकी पर सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने 5 जजों की संविधान पीठ को भेजा मामला
"गंभीर संवैधानिक मुद्दे शामिल": SC
"हम स्पीकर और डिप्टी स्पीकर की शक्तियों को परिभाषित करेंगे: SC

महाराष्ट्र में फिर आ सकता है सियासी भूचाल! दो दिग्गज नेताओं की मुलाकात के बाद अटकलों का बाजार गर्म

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर