Monkeypox case in Noida : नोएडा में भी मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला, भारत में अब तक 4 मामले

दिल्ली से सटे नोएडा में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। मरीज के सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेज दिए गए हैं। भारत में अब तक चार मामले सामने आए हैं। केरल में तीन और दिल्ली में एक मामले दर्ज किए गए हैं।

Suspected case of monkeypox found in Noida, 4 cases in India so far
नोएडा में मंकीपॉक्स 

नोएडा : दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर के नोएडा में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उनके अनुसार, मरीज एक 47 वर्षीय महिला है, जिसने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग से संपर्क किया, जिसके बाद उसके नमूने लिए गए।

हालांकि  मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री की पुष्टि होनी बाकी है। एक स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि सेंपल टेस्ट के लिए लखनऊ भेजे गए हैं, और मरीज इस समय घर में इसोलेशन में है। टेस्ट के रिजल्ट आने के बाद ही मंकीपॉक्स की पुष्टि की जा सकती है।

मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोसिस (जानवरों से मनुष्यों में प्रसारित होने वाला वायरस) है, जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं, हालांकि यह क्लिनिकली तौर पर कम गंभीर है।

COVID के बीच Monkeypox बना आफत! जानें- कैसे इस वायरस से खुद को रख सकते हैं सुरक्षित?

मंकीपॉक्स आमतौर पर 2 से 4 सप्ताह तक चलने वाले लक्षणों के साथ एक स्व-सीमित बीमारी (Self-limited disease) है। यह आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, चकत्ते, गले में खराश, खांसी और सूजी हुई लिम्फ नोड्स के साथ खुद को प्रस्तुत करता है।

भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले, केरल में तीन और दिल्ली में एक मामले दर्ज किए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर