TEDBF: Aero India में भारतीय नौसेना के भविष्य की झलक, 'समंदर का सिकंदर' बनेगा ये स्वदेशी फाइटर जेट!

देश
प्रभाष रावत
Updated Feb 05, 2021 | 21:52 IST

एयरो इंडिया 2021 में TEDBF फाइटर जेट के नए मॉडल के साथ कई सारी जानकारियां सामने आई हैं। यह विमान भविष्य में आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विक्रांत से उड़ान भरता नजर आएगा।

TEDBF fighter jet for Indian Navy
भारतीय नौसेना के लिए TEDBF फाइटर जेट 
मुख्य बातें
  • भारतीय नौसेना के लिए बनाया जा रहा है स्वदेशी लड़ाकू विमान
  • एयरो इंडिया में दिखा है TEDBF फाइटर जेट का नया मॉडल
  • रडार को चकमा देने वाले स्टेल्थ फीचर्स से होगा लैस

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में सबसे लंबे समय से एयरक्राफ्ट कैरियर (फाइटर जेट से लैस समुद्री सैन्य जहाज) ऑपरेट करने वाली सेना है। समय-समय पर युद्ध में इनकी क्षमता साबित होती रही है और यह समुद्र में ताकत दिखाने वाले कारगर हथियार साबित होते रहे हैं। फिलहाल इंडियन नेवी रूस से खरीदा गया आईएनएस विक्रमादित्य विमानवाहक पोत (एयरक्राफ्ट कैरियर) इस्तेमाल करती है और जल्द ही स्वदेशी आईएनएस विक्रांत के रूप में एक और ऐसा जहाज नेवी को मिलने जा रहा है।

वर्तमान समय में भारतीय नौसेना अपने एयरक्राफ्ट कैरियर से रूसी मिग-29के लड़ाकू विमानों को ऑपरेट करती है लेकिन इनमें आने वाली कई सारी समस्याओं से भारत परेशान भी है। भविष्य में इन्हें किसी अन्य फाइटर जेट से बदलने की योजना है। दुनिया में कुछ चुनिंदा लड़ाकू विमान ही हैं जो विमानवाहक पोत से उड़ान भरने में सक्षम हैं जिनमें अमेरिकी एफए-18 सुपर हॉर्नेट, फ्रांस का राफेल और कुछ रूसी फाइटर जेट शामिल हैं।

Mig 29 on ins Vikramaditya

(आईएनएस विक्रमादित्य और मिग-29 विमान)

खबरें आती रही हैं कि नौसेना आने वाले समय में फ्रांस या अमेरिका से सीमित मात्रा में कुछ फाइटर जेट लीज पर ले सकती है लेकिन इसके बाद का भविष्य कुछ और ही होने वाला है।

इस समय एडीए (एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी), डीआरडीओ और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड कई सारे स्वदेशी फाइटर जेट को विकसित करने पर काम कर रहे हैं। इनमें से एक फाइटर जेट नौसेना की जरूरतों को ध्यान में रखकर भी बनाया जा रहा है। बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया 2021 शो में इस लड़ाकू विमान की झलक देखने को मिली है।

Indian Navy TEDBF fighter Jet in Hindi

(TEDBF फाइटर जेट)

खास बात ये है कि इस विमान में बड़े पैमाने पर स्टेल्थ तकनीक का इस्तेमाल करने की योजना है। नए मॉडल से खुलासा हुआ है कि इसके आगे का हिस्सा पांचवीं पीढ़ी के विमान एफ-22 रैप्टर और एफ-35 फाइटर जेट की तरह होगा और इस वजह से यह आसानी से रडार पर नहीं दिखेगा।

विमान को TEDBF यानी ट्विन इंजन डेक बेस्ड फाइटर नाम दिया गया है। दो इंजन वाले इस विमान को जल्द तेजस की तरह एक नाम दिया जा सकता है। एयरो इंडिया में यह पहली बार है जब इस विमान से जुड़ी सबसे ज्यादा जानकारियां आधिकारिक तौर पर सामने आई हैं।

TEDBF fighter jet for Indian Navy

(TEDBF फाइटर जेट)

यह विमान आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विक्रांत जैसे विमानवाहक नौसैनिक जहाजों का भविष्य है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह समंदर में भारत की हवाई ताकत बनेगा।

TEDBF की खासियतें: विमान को हवा से हवा और हवा से जमीन में मार करने वाली कई मिसाइलों से लैस किया जाएगा। जिसमें ब्रम्होस, अस्त्र जैसे हथियार शामिल होंगे। इसमें बडी रिफ्यूलिंग का फीचर होगा जिसका इस्तेमाल करते हुए एक विमान से दूसरे विमान में हवा में ही ईंधन भरा जा सकेगा।

आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम से लैस यह विमान दुश्मन रडार और हथियारों को जाम करने में सक्षम होगा। विमान के पंख फोल्ड हो सकेंगे और इसलिए जहाज पर छोटी जगह में आसानी से फिट हो जाएगा।

इस फाइटर जेट में कुछ बदलाव करके इसे वायुसेना के लिए भी तैयार किया जा सकता है। शक्तिशाली इंजन की मदद से एलएसी जैसे ऊंचाई वाले इलाकों में उड़ान भरने के लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

बता दें कि भारत में इस समय TEDBF के अलावा तेजस के मार्क-2 वर्जन और पांचवीं पीढ़ी के AMCA को तैयार करने पर भी काम किया जा रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर