कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के शो का हैदराबाद में विरोध, हंगामे के बीच BJYM के 50 कार्यकर्ता अरेस्ट

देश
आईएएनएस
Updated Aug 20, 2022 | 21:31 IST

माधापुर के सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र में सभागार के सामने व्यस्त यातायात चौराहे पर विरोध प्रदर्शन से हल्का तनाव पैदा हो गया था।

munawar faruqui, Hyderabad, telangana, BJP
विरोध के दौरान प्रदर्शनकारियों को यूं बस में पकड़कर बंद कर दिया गया था।   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • शिल्पा कला वेदिका की ओर जाना चाहते थे प्रदर्शनकारी, रोके गए
  • नारेबाजी करते हुए पुलिस घेरा तोड़ने का भी किया था प्रयास, फेल
  • शो से काफी पहले बड़ी संख्या में सभागार के बाहर देखी गई भीड़

तेलंगाना के हैदराबाद में  शनिवार (20 अगस्त, 2022) की शाम कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के शो को बाधित करने की कोशिश करने के आरोप में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के करीब 50 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। प्रदर्शनकारियों ने शो की जगह शिल्पा कला वेदिका की ओर जाने की कोशिश की थी, पर पुलिस वालों ने उन्हें बीच में ही रोक दिया। नारेबाजी करते हुए प्रदर्शनकारियों ने पुलिस घेरा तोड़ने और कार्यक्रम स्थल में घुसने की कोशिश की। हालांकि, पुलिस ने उनके प्रयास फेल कर दिए।

प्रदर्शनकारियों को एक पुलिस की गाड़ी से गाचीबोवली पुलिस स्टेशन ले जाया गया। माधापुर के सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र में सभागार के सामने व्यस्त यातायात चौराहे पर विरोध प्रदर्शन से हल्का तनाव पैदा हो गया था। कड़ी सुरक्षा के बीच मुनव्वर की 'डोंगरी टू नोव्हेयर' शुरू हुई। शो के समय से काफी पहले बड़ी संख्या में लोगों को सभागार के बाहर कतार में देखा गया था।

पुलिस ने आयोजकों को निर्धारित समय से एक घंटे पहले (शाम 6 बजे) कार्यक्रम शुरू करने की सलाह दी। रात नौ बजे तक इसके जारी रहने की संभावना थी। भाजपा और कुछ अन्य दक्षिणपंथी समूहों द्वारा इसे बाधित करने की धमकी के मद्देनजर साइबराबाद पुलिस ने शो के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए। शिल्पा कला वेदिका के आसपास करीब 500 पुलिसकर्मी तैनात थे और टिकट धारकों की पूरी तलाशी कर रहे थे। 

एक पुलिस उप महानिरीक्षक और दो पुलिस उपायुक्त समेत वरिष्ठ अधिकारी सुरक्षा की निगरानी कर रहे थे। किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस कार्यक्रम स्थल और आसपास की व्यस्त सड़कों पर कड़ी निगरानी रखी। पुलिस शो के लिए ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों पर भी नजर रखी, क्योंकि भाजपा के एक नेता ने दावा किया कि पार्टी के कुछ समर्थकों ने टिकट खरीद लिए हैं और वे शो के दौरान विरोध प्रदर्शन करेंगे।

पुलिस पहले ही भाजपा विधायक टी. राजा सिंह को हिरासत में ले चुकी है, जिन्होंने कार्यक्रम स्थल को जलाने की धमकी दी थी। शुक्रवार को जब राजा सिंह अपने समर्थकों के साथ शिल्पा कला वेदिका के लिए रवाना होने की कोशिश कर रहे थे, पुलिस ने उन्हें एहतियातन हिरासत में ले लिया। हैदराबाद में गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राजा सिंह ने चेतावनी दी थी कि अगर कॉमेडियन ने शो को आगे बढ़ाया, तो वह उन्हें पीटेंगे और कार्यक्रम स्थल को जला देंगे। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर शो के दौरान कुछ होता है, तो टीआरएस सरकार जिम्मेदार होगी।

उन्होंने आरोप लगाया कि फारूकी ने उनके देवताओं पर मजाक बनाकर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। कॉमेडियन ने पहले जनवरी में हैदराबाद में प्रदर्शन करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोविड -19 मामलों में वृद्धि के कारण शो को रद्द करना पड़ा। फारूकी ने 22 दिसंबर, 2021 को तेलंगाना के मंत्री के.टी. रामाराव ने उन्हें खुला निमंत्रण दिया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर