पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा पहनी गई टोपी चर्चा में, राजनीतिक मायने भी

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अहमदाबाद में रोड शो किया था। रोड शो के दौरान वो भगवा रंग की टोपी धारण किए हुए नजर आए थे।

assembly elections 2022, Gujarat, narendra modi,
पीएम नरेंद्र मोदी द्नारा पहनी गई टोपी ने खींचा सबका ध्यान, राजनीतिक मायने भी 
मुख्य बातें
  • अहमदाबाद रोड शो के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने पहनी थी टोपी
  • कपास से भगवा रंग में बनी टोपी पर ब्रह्म कमल की छाप
  • बदलते समय के साथ टोपी की डिजाइन में भी बड़े बदलाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे तो अहमदाबाद हवाईअड्डे से शुरू होने वाले पूरे रास्ते में उत्साही समर्थकों ने उनका स्वागत किया।लेकिन जिस चीज ने सभी का ध्यान खींचा, वह थी दिलचस्प टोपी या 'टोपी', जैसा कि वे इसे स्थानीय भाषा में कहते हैं, जो कि सामान्य से एक विराम भी था।टोपी के लिए कई डिजाइनों की समीक्षा की गई जिसके बाद राज्य नेतृत्व द्वारा अंतिम डिजाइन को मंजूरी दी गई और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के मार्गदर्शन में सूरत में टोपी तैयार की गई है। 

भगवा रंग में है टोपी
गुजरात भाजपा की भगवा रंग की टोपी कपास से बनी है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया गया है कि गुणवत्ता से समझौता न हो- इसके निर्माण में अच्छी गुणवत्ता वाले कपास का उपयोग किया गया है। पिछली टोपियों के विपरीत, जहां भाजपा को गुजराती में बड़े अक्षरों में लिखा गया था, नई टोपी को एक आकर्षक फैशनेबल तरीके से बनाया गया है।टोपी पर कढ़ाई का एक पतला पैच लगाया गया है और उस पर भजप (गुजराती) को खूबसूरती से अंकित किया गया है। टोपी में एक प्लास्टिक का कमल होता है जो केंद्र में भाजपा का प्रतीक होता है।

ब्रह्म कमल की तरह है टोपी
टोपी का डिजाइन उत्तराखंड में टोपी और ब्रह्म कमल से प्रेरित लगता है जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गणतंत्र दिवस पर पहना था। गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि कई सालों से गुजरात में भगवा रंग की टोपी पहन रहे हैं, लेकिन इस बार हमने सोचा कि हमें गुणवत्ता पर काम करना चाहिए और इसे आकर्षक बनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शुरुआत में हमने करीब 30,000 ऐसे कैप तैयार किए हैं और जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी हम और ऑर्डर देंगे। नवसारी से लोकसभा सांसद ने कहा कि जीवंत रंग हमारे लोकाचार, हमारी संस्कृति और गुजराती अस्मिता का प्रतिनिधित्व करते हैं। टोपी ने शुक्रवार को अपनी शुरुआत की जब इसे पहली बार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उसके बाद सीएम भूपेंद्र पटेल और सीआर पाटिल ने अन्य नेताओं के साथ रखा, जो प्रधान मंत्री के साथ दिन भर के कार्यक्रमों में शामिल हुए।गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री बनने के लिए दिल्ली आने से पहले पीएम मोदी 21 साल तक सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहने के साथ बीजेपी दशकों से इस गढ़ को मजबूती से पकड़ रही है।

क्या कहते हैं जानकार
जानकारों का कहना है कि पीएम मोदी नए नए प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं। वो इस बात पर बल भी देते हैं कि जब तक हम अपने आप पर गर्व करना नहीं सीखेंगे आगे बढ़ने में तरह तरह के अवरोध आते रहेंगे। राजनीति में भाव भंगिमा की अहम भूमिका होती है। किसी पार्टी के कार्यकर्ताओं को उत्साहित रखने के लिए तरह तरह के प्रयोगों की जरूरत होती है और बीजेपी नित नए प्रयोगों के लिए जानी जाती है। बीजेपी का मानना है कि सरकार जितना भी बेहतर काम क्यों ना करे अगर वो लोगों तक अपनी बात नहीं पहुंचा पा रही है तो कहीं ना कहीं कमी है। लोगों से सीधे तौर पर कार्यकर्ता जुड़े होते हैं ऐसे में कार्यकर्ताओं को उत्साहित करना जरूरी है। बीजेपी की तर्ज पर दूसरे राजनीतिक दल भी प्रयोग करते हैं लेकिन उनका प्रयोग इतनी देर से शुरू होता है कि वो अपनी छाप छोड़ पाने में असरदार नहीं साबित होते हैं। 

नरेंद्र मोदी को हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन, लोकसभा चुनाव 2024 में कोई नहीं है टक्कर में?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर