Maharashtra: फ्लोर टेस्ट से पहले आज होगी शिंदे सरकार की अग्निपरीक्षा, स्पीकर पद के लिए होगा चुनाव

Election of Maharashtra Legislative Assembly Speaker: महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के बाद आज शिंदे सरकार की अग्निपरीक्षा का दिन है। आज सुबह 11 बजे विधानसभा स्पीकर का चुनाव होगा जिसमें विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार खड़ा कर दिया है।

The election of Maharashtra Legislative Assembly Speaker to be held on Today
महाराष्ट्र विधानसभा के लिए आज का दिन अहम, होना है स्पीकर का चुनाव 
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र विधानसभा के लिए आज का दिन अहम, होना है स्पीकर का चुनाव
  • विधानसभा के स्पीकर चुनाव महज औपचारिकता- सीएम शिंदे
  • मुंबई लौटे एकनाथ शिंदे गुट के सभी विधायक

आज तय हो जाएगा कि शिंदे सरकार में कितना दम है। आज ये भी तय हो जाएगा कि क्या सच में शिंदे के साथ 170 विधायकों का आंकड़ा है। आप सोच रहे होंगे कि भला आज ये कैसे तय हो सकता है जबकि फ्लोर टेस्ट को कल यानी सोमवार को होना है। फ्लोर टेस्ट भले ही सोमवार को हो लेकिन उससे पहले आज यानी रविवार को ही स्पीकर का चुनाव होना है। 

स्पीकर का चुनाव

आज होने वाले स्पीकर पद के चुनाव के लिए एनडीए की तरफ से बीजेपी ने राहुल नार्वेकर को प्रत्याशी बनाया है जबकि एमवीए की तरफ से शिवसेना विधायक राजन साल्वी का नाम सामने आया है। दोनों उम्मीदवारों ने शनिवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया था। नार्वेकर को जितवाने के लिए शिवसेना के बागी विधायक गोवा से मुंबई लौट चुके हैं। दोनों तरफ से व्हीप जारी किए गए हैं। हालांकि इस चुनाव में सबसे दिलचस्प ये देखना होगा कि उद्धव की शिवसेना और एकनाथ शिंदे की शिवसेना में से किसका विप प्रभावी होगा।

ईडी अधिकारियों को जवाब देने के बाद बोले संजय राउत, केंद्रीय एजेंसियों से क्यों बचना

आश्वस्त हैं शिंदे

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा में विशेष सत्र के दौरान नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के बीच टकराव होने की संभावना है। बहुमत परीक्षण के लिए शिंदे गुट के विधायक मुंबई पहुंच चुके हैं। सीएम शिंदे ने स्पीकर चुनाव को औपचारिकता बताते हुए कहा- हमारे पास 170 विधायक हैं और राहुल नार्वेकर ही स्पीकर का चुनाव जीतेंगे।

कांग्रेस, जिसने पिछली सरकार में इस पद पर दावा किया था, उसने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सहित तीन सहयोगियों के बीच चर्चा के बाद शिवसेना के पक्ष में इसे छोड़ दिया है। कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा, 'हमने शिवसेना विधायक साल्वी का नामांकन दाखिल कर दिया है और तीनों दलों के बीच विचार-विमर्श के बाद फैसला किया गया है।'

Maharashtra: हमारे अपनों ने ही पीठ में खंजर भोंका, हम काम करेंगे और अपने दम पर सत्ता में आएंगे- संजय राउत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर