कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार होता रहा, आडवाणी बंटवारे वाली यात्रा निकालते रहे, राजीव गांधी ने संसद का घेराव किया: कांग्रेस

The Kashmir Files: कश्मीरी पंडितों के पलायन के मसले पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जब अत्याचार हुआ तब आडवाणी जी बंटवारे वाली रथ यात्रा चला रहे थे।

Randeep Surjewala
रणदीप सुरजेवाला 

फिल्मी 'द कश्मीर फाइल्स' पर अब जमकर राजनीति हो रही है। कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस इस फिल्म के माध्यम से एक-दूसरे पर हमलावर हो रही हैं। फिल्म के माध्यम से 1990 में कश्मीर में हुए कश्मीरी पंडितों का नरसंहार और उनका पलायन एक बार फिर चर्चा में आ गया है। अब कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी को इस मसले पर घेरा है। 

उन्होंने कहा कि आडवाणी जी बंटवारे वाली रथ यात्रा चला रहे थे। जब अत्याचार हो रहा था तब वीपी सिंह सरकार देखती रही और रथ यात्रा में मोदी जी भी आडवाणी जी के साथ रथ यात्रा निकाल रहे थे। हिंदुस्तान फिल्मों से नहीं चलेगा, शासन और नीति से चलेगा। उस समय सिर्फ एक दल ने विरोध किया, वो विपक्ष के नेता थे राजीव गांधी, जिन्होंने संसद को घेरा, वो भी कश्मीरी पंडित के परिवार से हैं। 

इससे पहले मंगलवार को सुरजेवाला ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा कि मोदी जी बताएं- जब 1990 में कश्मीरी पंडित आतंक और बर्बरता के साये में पलायन को मजबूर हुए, तब भाजपा के 85 सांसद, जिनके समर्थन से केंद्र की वी.पी.सिंह सरकार चल रही थी, क्या कर रहे थे? CM को हटाकर उनके बिठाए राज्यपाल ने सुरक्षा देने की बजाय पंडितों को पलायन के लिए क्यों उकसाया? याद करें, भाजपा समर्थित सरकार में जब कश्मीरी पंडितों का उत्पीड़न और पलायन हो रहा था तब राजीव गांधी जी ने संसद का घेराव किया, उनकी आवाज उठायी। मगर भाजपा ने इस त्रासदी को मौन समर्थन दिया, राजनीतिक फायदे के लिए 'रथ यात्रा' निकालते रहे। ये तब भी वैसे थे और अब भी वैसे ही हैं।

द कश्मीर फाइल्स में पीएम ने दिलचस्पी दिखाई है, सीएम भूपेश बघेल बोले- हम भी देखेंगे

उन्होंने कहा कि 8 सालों में मोदी सरकार ने कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए क्या किया? कश्मीर में फिर से हालात बद्तर हुए, हिंसा बढ़ी और हजारों कश्मीरियों को पलायन करना पड़ा। जब कश्मीरी पंडितों के लिए कुछ नहीं कर सके तो “फिल्म” दिखाने में जुट गए? नफरत की खेती से फायदे की फसल कब तक? जब कश्मीरी पंडित पलायन को मजबूर थे…जब आपके समर्थन से दिल्ली की सरकार चल रही थी। जब CM को हटाकर आपके नेता श्री जगमोहन गवर्नर थे और उन्होंने जुम्मेवारी से पल्ला झाड़ लिया था…जब भाजपा और अडवाणी जी “रथ यात्रा” में व्यस्त थे..उस रथ यात्रा के संचालक-इवेंट मैनेजर मोदी जी थे।

द कश्मीर फाइल्स:आंखों में आंसू, कुछ पल की खामोशी, ऐसा था केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का भाव, VIDEO

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर