'द कश्मीर फाइल्स' पर हंगामा बरपा', डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री को मिली 'वाय' कैटेगरी की सुरक्षा

Vivek Agnihotri has been given 'Y' category security: द कश्मीर फाइल्स फिल्म पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चा में है। फिल्म में कश्मीरी पंडितों के घाटी से पलायन की कहानी को दिखाया गया है।

vivek agnihotri
विवेक अग्निहोत्री (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • विवेक अग्निहोत्री को 'वाय' कैटेगरी की सुरक्षा
  • थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट के बाद दी गई सुरक्षा
  • सिक्योरिटी के लिए आठ सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं

द कश्मीर फाइल्स फिल्म' को लेकर हंगामा बरपा है और सियासत भी गरमाई हुई है। फिल्म में कश्मीरी पंडितों के घाटी से पलायन की कहानी और उनके दर्द को को दिखाया गया है। द कश्मीर फाइल्स को विवेक अग्निहोत्री ने डायरेक्ट किया है, जिन्होंने द ताशकंद फाइल्स’ बनाई थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अग्निहोत्री को 'वाय' कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है। उन्हें यह सिक्योरिटी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) से थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट मिलने के बाद दी गई है। अग्निहोत्री की पूरे भारत में सीआरपीएफ द्वारा सुरक्षा की जाएगी।

क्या है 'वाय' कैटेगरी सिक्योरिटी?

गृह मंत्रालय आईबी की सिफारिश पर विशिष्ट लोगों को अलग-अलग श्रेणी में सुरक्षा प्रदान करता है, जिसमें एसपीजी सुरक्षा, जेड प्लस, जेड, एक्स और वाय श्रेणी शामिल है। कम खतरे वाले लोगों को वाय श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है। वाय कैटेगरी की सिक्योरिटी में 8 सुरक्षाकर्मियों को किसी व्यक्ति की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाता है। पांच सशस्त्र कमांडो को घर पर लगाया जाता है वहीं तीन शिफ्ट में तीन पीएसओ सुरक्षा में तैनात रहते हैं।

यह भी पढ़ें: बॉक्स ऑफिस पर सेंचुरी से तीन कदम दूर The Kashmir Files, एक हफ्ते में बनाए ये बड़े रिकॉर्ड

द कश्मीर फाइल्स टीम ने की गृह मंत्री से मुलाकात

बता दें कि द कश्मीर फाइल्स फिल्म की टीम ने हाल ही में देश के गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। विवेक अग्निहोत्री ने गृहमंत्री से मुलाकात के बाद ट्वीट कर अमित शाह को धन्यवाद दिया था और लिखा कि कश्मीरी जनता और सुरक्षा कर्मियों के मानवाधिकार के लिए आपका प्रयास प्रशंसनीय है। खुशहाल और शांतिप्रिय कश्मीर को लेकर आपका विजन मानवता को मजबूत करता है। वहीं, वहीं फिल्म के कलाकार अनुपम खेर ने मुलाकात के बाद लिखा कि कश्मीर से 370 हटाने में आप ने बड़ी भूमिका निभाई और देश के लोगों में सुरक्षा की भावना लाया अपने देश की सुरक्षा और विकास के प्रति आपकी जो प्रतिबद्धता है वह हम सबके लिए प्रेरणादायक है। 

यह भी पढ़ें: The Kashmir Files देख बोलीं कंगना रनौत-'ये सरकार नहीं सभ्यता की लड़ाई, टुकड़े-टुकड़े गैंग देश का कैंसर'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर