द कश्मीर फाइल्स: 18,19 और 22 जनवरी 1990 का खास जिक्र, उमर अब्दुल्ला पर जमकर बरसी बीजेपी

द कश्मीर फाइल्स फिल्म से उमर अब्दुल्ला बेहद नाराज हैं, उनका कहना है कि कश्मीरी पंडितों के पलायन के लिए उनके पिता पर ठीकरा फोड़ा जा रहा है। लेकिन बीजेपी का कहना है कि उमर को 18, 19 और 22 जनवरी का भी जिक्र करना चाहिए।

The Kashmir Files, J&K, Exodus of Kashmiri Pandits, Farooq Abdullah, Omar Abdullah, National Conference, BJP, Jagmohan
द कश्मीर फाइल्स: 18, 19 और 22 जनवरी 1990 के दिन का खास जिक्र, उमर अब्दुल्ला पर जमकर बरसी बीजेपी 
मुख्य बातें
  • द कश्मीर फाइल्स में फारुक अब्दुल्ला के चित्रण पर नेशनल कांफ्रेंस को ऐतराज
  • उमर अब्दुल्ला बोले उनके पिता की कश्मीरी पंडितों के पलायन में भूमिका नहीं
  • 'इस फिल्म के जरिए देश में नफरत फैलाने की कोशिश'

द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही है तो सियासत भी उफान पर है। इस फिल्म को लेकर नेशनल कांफ्रेंस को खासा ऐतराज है। उमर अब्दुल्ला का कहना है कि उनके पिता का गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। जिस समय कश्मीरी पंडितों का पलायन शुरू हुआ उस वक्त उनके पिता जी सीएम नहीं थे। उमर ने कहा कि जानबूझकर गलत नैरेटिव देश के सामने पेश किया जा रहा है। उनके मुताबिक कश्मीरी पंडितों के पलायन के वो सरकार जिम्मेदार थी जिसे बीजेपी समर्थन दे रही थी। लेकिन इसका प्रतिवाद बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कुछ इस तरह किया। सबसे पहले अमित मालवीय के ट्वीट का जिक्र करेंगे।

अमित मालवीय का खास ट्वीट
उमर को कश्मीर फाइलों का कौन सा हिस्सा असत्य लगता है? तथ्य यह है कि उनके पिता फारूक अब्दुल्ला ने 18 जनवरी 1990 को सीएम के रूप में इस्तीफा दे दिया था, और जैसे कि 19 जनवरी 1990 से असहाय कश्मीरी हिंदुओं पर नरसंहार शुरू किया गया था? कि उन्होंने आदेश दिया था 70 आईएसआई प्रशिक्षित खूंखार आतंकवादियों की रिहाई?" 

जगमोहन की भूमिका पर एनसी का सवाल
इंदिरा गांधी ने 1984 में जगमोहन को जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल नियुक्त किया और जुलाई 1989 में इस्तीफा देने से पहले, उन्होंने राजीव गांधी को घाटी पर मंडरा रहे काले इस्लामी बादलों के बारे में चेतावनी दी थी। इसके बाद राजीव ने उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट की पेशकश की, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया। उन्हें 20 पर फिर से नियुक्त किया गया। जनवरी 1990 के बाद फारूक अब्दुल्ला ने 18 जनवरी 1990 को छोड़ दिया। जगमोहन 22 जनवरी 1990 को श्रीनगर पहुंचे। तब तक (19 जनवरी 1990 से) जिहादियों ने घाटी पर कब्जा कर लिया था। मस्जिदों से कश्मीरी हिंदुओं को धर्मांतरण, छोड़ने या मरने के लिए कहने की घोषणा की गई थी। एक कायर की तरह, फारूक ने हिंदुओं को छोड़ दिया था।

  1. 18 जनवरी 1990- तत्कालीन सीएम फारुक अब्दुल्ला ने इस्तीफा दिया था
  2. 19 जनवरी 1990- कश्मीरी पंडितों का पलायन शुरू हुआ
  3. 22 जनवरी 1990- नवनियुक्त गवर्नर जगमोहन श्रीनगर पहुंचे।

देश विरोधी नारे सुन लोगों ने बंद करवा दी थी द कश्मीर फाइल्स की शूटिंग, एक्टर को कहना पड़ा 'भारत माता की जय'

कांग्रेस को भी ऐतराज
द कश्मीर फाइल्स को लेकर कांग्रेस को भी ऐतराज है। केरल कांग्रेस ने ट्वीट के जरिए बताया कि कश्मीर में जितने हिंदू मारे गए उससे कहीं अधिक मुसलमान मारे गए थे। कांग्रेस के इस ट्वीट के बाद सियासत गरमा गई। राजनीतिर के कई सुरमाओं ने इस फिल्म को थियेटर में देखा। खास बात यह है कि इस फिल्म को छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने आधा अधूरा बताया तो मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने संपूर्ण सच बताया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर