हरियाणा के इस नेता ने 86 साल की उम्र में पास की थी Dasvi, तिहाड़ में काट रहे थे सजा

Dasvi Trailer Connection: अभिषेक बच्चन, यामी गौतम स्टारर फिल्म दसवीं का ट्रेलर रिलीज हो चुका हैं। ट्रेलर में अभिषेक बच्चन एक अनपढ़ जाट राजनेता गंगाराम चौधरी के किरदार में नजर आ रहे हैं। जो जेल में रह दसवीं की परीक्षा देता है।

Om Prakash Chautala and Dasvi Movie Trailor
ओम प्रकाश चौटाला इनेलो प्रमुख हैं।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  •  जेबीटी भर्ती घोटाले में 10 साल की सजा काट रहे चौटाला ने तिहाड़ जेल में सजा भुगतने के दौरान परीक्षा दी थी।
  • ओम प्रकाश चौटाला पांच बार हरियाणा विधान सभा के सदस्य रह चुके हैं और वह साल 1989 में  पहली बार मुख्यमंत्री बने थे।
  • ओम प्रकाश चौटाल ने 86 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की।

Dasvi Trailer Connection: अभिषेक बच्चन, यामी गौतम स्टारर फिल्म दसवीं का ट्रेलर रिलीज हो चुका हैं। करीब ढाई मिनट  के इस ट्रेलर में अभिषेक बच्चन एक अनपढ़ जाट राजनेता गंगाराम चौधरी के किरदार में नजर आ रहे हैं। जो कि घोटाले में शामिल होने के बाद जेल भेज दिया जाता है। जिसके बाद जाट नेता जेल में रहते हुए अपनी पत्नी को फोन कर मुख्यमंत्री का पद संभालने की जिम्मेदारी संभालने की बात कहता है। इधर जेल में पुलिस अधिकारी से मिली चुनौती को स्वीकार करते हुए  वह दसवीं की परीक्षाउत्तीर्ण (PASS) करने की ठानता है और जेल में पढ़ाई कर परीक्षा की तैयारियां शुरू कर देता है।

फिल्म के ट्रेलर में फिलहाल यह नहीं बताया गया है कि इसका किसी वास्तविक राजनेता से कनेक्शन है या नहीं। लेकिन इस कहानी को देखकर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन लोक दल के प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला बरबस याद आ जाते हैं। उन्होंने भी 86 साल की उम्र में 10 वीं की परीक्षा जेल से रहकर उत्तीर्ण (PASS) की थी। हालांकि दसवीं फिल्म के ट्रेलर में गंगाराम चौधरी की उम्र और ओम प्रकाश चौटाला की उम्र में कोई तालमेल नहीं दिखता है।

कौन हैं ओम प्रकाश चौटाला

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला का जन्म सिरसा, हरियाणा के सिरसा में हुआ था। पूर्व उप मुख्यमंत्री चौधरी देवी लाल के पुत्र हैं। ओम प्रकाश चौटाला पांच बार हरियाणा विधान सभा के सदस्य रह चुके हैं और वह साल 1989 में  पहली बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने। और उसके बाद 2005 तक, अधिकतर समय वह राज्य के मुख्यमंत्री रहे। चौटाला की पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए और कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए, दोनों का हिस्‍सा भी रह चुकी है ।

तिहाड़ से रहकर की थी पढ़ाई

 हरियाणा के  जेबीटी भर्ती घोटाले में 10 साल की सजा काट रहे चौटाला ने 2013 से जुलाई 2021 तक सजा भुगतने के दौरान तिहाड़ में पढ़ाई की थी। यही पर उन्होंने 10वीं की परीक्षा दी थी। लेकिन वह अंग्रेजी का पेपर नहीं दे पाए थे। इस दौरान उन्होंने 12 वीं की परीक्षा भी दी, लेकिन 10 वीं में अंग्रेजी का पेपर नहीं दे पाने के कारण, उनका 12 वीं का रिजल्ट रोक दिया गया था। जेल से रिहा होने के बाद अगस्त 2021 में उन्होंने अंग्रेजी की परीक्षा दी और उसके बाद उन्होंने 86 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा पास की।

Uttar Pradesh: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिले योगी आदित्यनाथ, सरकार बनाने का दावा किया

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर