आज का इतिहास, 6 अक्टूबर: आज ही के दिन अमेरिका के गूंगे सिनेमा ने सीखा था बोलना

देश
Updated Oct 06, 2021 | 05:35 IST | भाषा

Today History 6 October in Hindi (आज का इतिहास): देश और दुनिया के इतिहास में आज की तारीख कई मायनों में महत्वपूर्ण है। इस तारीख को कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी हैं।

आज का इतिहास: अमेरिका में पहली बोलती फिल्म का प्रीमियर
Today History Aaj Ka Itihaas 6 October in Hindi First talkie film premiere in America in 1927 
मुख्य बातें
  • देश और दुनिया के इतिहास में 6 अक्टूबर की तारीख का है अलग महत्व
  • वर्ष 2000 में आज ही के दिन जापान के साकाइमिनातो के निकट आया था 7.3 की तीव्रता का भूकंप
  • 1 अक्टूबर 1927 को अमेरिका की पहली बोलती फिल्म ‘द जैज सिंगर’ का न्यूयार्क में हुआ था प्रीमियर

नई दिल्ली: अमेरिकी सिनेमा के इतिहास में 6 अक्टूबर की तारीख की अपनी एक खास अहमियत है। दरअसल, 1927 में छह अक्टूबर के दिन ही अमेरिका के गूंगे सिनेमा ने बोलना सीखा। यह वह दिन था, जब देश की पहली बोलती फिल्म ‘द जैज सिंगर’ का न्यूयार्क में प्रीमियर हुआ। सिनेमा की बात हो तो भारत का जिक्र होना लाजिमी है। भारत में 14 मार्च 1931 को मूक सिनेमा को आवाज़ मिली थी। इसी दिन मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा हॉल में भारत की पहली बोलती फिल्म 'आलम आरा' रिलीज़ हुई थी।

देश-दुनिया के इतिहास में छह अक्टूबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1949 : तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने खडगवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की आधारशिला रखी।
1957 : सोवियत संघ ने नोवाया ज़ेमल्या में परमाणु परीक्षण किया।
1981 : मिस्र के सैन्य अधिकारी और 1970 से देश की सत्ता पर काबिज मोहम्मद अनवर अल सादत की हत्या कर दी गई। उन्होंने इस्राइल के साथ गंभीर शांति वार्ता के लिए प्रयास किए और उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें इस्राइल के प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
2000 : जापान के साकाइमिनातो के निकट 7.3 की तीव्रता का भूकंप। यह कोबा में 1995 में आए भूकंप के बाद का सबसे ताकतवर भूकंप था, लेकिन इससे हुआ नुकसान अपेक्षाकृत काफी कम रहा क्योंकि इसका केन्द्रबिंदु गैर रिहायशी इलाकों में था।
2007 : जेसन लुईस ने अपने बूते पूरी दुनिया की परिक्रमा पूरी की। जहाज से लगाई गई इस परिक्रमा को पूरा होने में 13 वर्ष का समय लगा। उन्होंने अपनी यात्रा जुलाई 1994 से लंदन के ग्रीनविच से शुरू की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर