आज का इतिहास, 16 मार्च: आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने बनाया था शतकों का शतक

देश
भाषा
Updated Mar 16, 2022 | 06:20 IST

Today History 16 March in Hindi (आज का इतिहास) : देश-दुनिया के इतिहास में आज की तारीख पर कई ऐसी घटनाएं घटी हैं, जो हमेशा जेहन में रहेंगी। सोलह मार्च, 2012 वह दिन है जब सचिन ने एशिया कप के एक मुकाबले में सैकड़ा जड़कर एक अभूतपूर्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 

today's history 16 Feb 2022
आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने बनाया था शतकों का शतक (फाइल फोटो) 

नयी दिल्ली: मार्च का महीना क्रिकेट से जुड़ी कई बड़ी घटनाओं के साथ इतिहास में दर्ज है। 16 मार्च भी क्रिकेट के लिए ऐसा ही एक ऐतिहासिक दिन है। भारत में क्रिकेट को एक धर्म की तरह माना जाता है और सचिन तेंदुलकर किसी भगवान से कम नहीं हैं।

सोलह मार्च, 2012 वह दिन है जब सचिन ने एशिया कप के एक मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुये मीरपुर स्थित शेर-ए-बंगाल स्टेडियम में सैकड़ा जड़कर एक अभूतपूर्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। दरअसल एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन का यह 49वां शतक था और टेस्ट क्रिकेट में वह 51 शतक पहले ही लगा चुके थे। इस तरह मास्टर ब्लास्टर ने शतकों का शतक पूरा किया।

भारत रत्न से सम्मानित सचिन यह कीर्तिमान रचने वाले दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं। इस मुकाम तक अभी कोई नहीं पहुंचा है।

देश-दुनिया के इतिहास में 16 मार्च की तारीख पर दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1527 : बाबर ने खानवा के युद्ध में राणा सांगा को हराया।
1693 : इंदौर के होल्कर वंश के संस्थापक मल्हारराव होलकर का जन्म।
1846 : प्रथम अंग्रेज-सिख युद्ध के फलस्वरूप अमृतसर संधि पर हस्ताक्षर।
1901 : स्वतन्त्रता सेनानी पी श्रीरामुलु का जन्म।
1910 : इफ्तिखार अली खान पटौदी का जन्म। उन्होंने भारत और इंग्लैंड, दोनों के लिए क्रिकेट खेला।
2000 : पाकिस्तान में लाहौर की एक अदालत ने जावेद इकबाल को मौत की सजा सुनाई, जिसने 6 से 16 साल की उम्र के बच्चों के साथ दरिंदगी के बाद उनकी हत्या कर दी और सबूत छिपाने के लिए उनके शवों को काट-काटकर तेजाब में डाला। अदालत ने जावेद को उसी तरह मारने का आदेश दिया था जैसे वह बच्चों को मारता था, लेकिन उसने सजा की तामील से पहले ही आत्महत्या कर ली।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर