Auraiya accident: यूपी में दो ट्रकों की टक्‍कर में 24 मजदूरों की मौत, योगी सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

Truck accident in UP: यूपी में प्रवासी मजदूरों को ला रहा एक ट्रक दूसरे ट्रक से टकरा गया, जिसमें 24 लोगों की जान चली गई, जबकि कई अन्‍य घायल हो गए।

Truck carrying labourers collided with another truck in Auraiya UP many casualties
यूपी में बड़ा हादसा, दो ट्रकों की टक्‍कर में 21 मजदूरों की मौत, कई घायल  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • प्रवासी मजदूरों के साथ एक बार फिर बड़ा हादसा हुआ है
  • यूपी में दो ट्रकों की टक्‍कर हुई, जिसमें 24 की जान चली गई
  • ट्रक में सवार प्रवासी मजदूर राजस्‍थान से लौट रहे थे

औरैया : यूपी के औरैया में बड़ा हादसा हुआ है। यहां दो ट्रकों की टक्‍कर में 24 मजदूरों की जान चली गई, जबकि कई अन्‍य घायल हो गए। जिस ट्रक से मजदूर यात्रा कर रहे थे, वह ट्रक एक अन्‍य ट्रक से टकरा गया। घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि मजदूर राजस्‍थान से आ रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने घटना पर दुख जताया है। हादसे में जान गंवाने वालों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया गया है।

औरैया के डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि घटना शनिवार तड़के करीब 3:30 बजे हुई। 23 लोगों की इस हादसे में जान चली गई है, जबकि 15-20 अन्‍य घायल हुए हैं। इनमें से अधिकांश बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के हैं। बाद में औरैया की मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्‍तव में 24 लोगों की मौत की जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि 24 लोगों को अस्‍पताल में मृत लाया गया था। 22 लोगों को एडमिट किया गया है, जबकि गंभीर रूप से घायल 15 अन्‍य को सैफई पीजीआई भेज दिया गया है।

पीएम मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने औरैया में हुई घटना पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'उत्तर प्रदेश के औरैया में सड़क दुर्घटना बेहद ही दुखद है। सरकार राहत कार्य में तत्परता से जुटी है। इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं, साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'

मुआवजे का ऐलान
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने घटना पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई है। उन्‍होंने कानपुर के आयुक्‍त और आईजी को घटनास्‍थल पर पहुंच मामले की रिपोर्ट देने को कहा है। इस बीच सरकार ने हादसे का शिकार हुए लोगों के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की है, जिसके अनुसार, इस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

योगी सरकार ने की कार्रवाई
मुख्यमंत्री योगी के आदेश पर दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ट्रक मालिकों व चालकों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है, जबकि ट्रकों को जब्‍त कर लिया गया है। सरकार ने ट्रकों व गैर यात्री वाहनों से श्रमिकों को ढोने वाले वाहन मालिकों व चालकों के खिलाफ तत्काल दर्ज करने व गंभीर धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करने, वाहन को तत्‍काल जब्‍त करने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही श्रमिकों व कामगारों को भोजन पानी देकर बसों से सुरक्षित भिजवाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

औरैया एक्‍सीडेंट मामले में मुख्यमंत्री ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बॉर्डर एरिया के दोनों थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया है, जबकि संबंधित पुलिस उपाधीक्षकों व अपर पुलिस अधीक्षकों को कड़ी चेतावनी दी गई है। एसएसपी, आईजी, एडीजी से घटना पर स्पष्टीकरण मांगा है। 

यूपी में 3 दिनों में दूसरा बड़ा हादसा
यूपी में यह पिछले तीन दिनों में दूसरा बड़ा हादसा है। इससे पहले बुधवार देर रात मुजफ्फरनगर में हुए हादसे में 6 मजदूरों की जान चली गई थी। वे पैदल अपने घर लौट रहे थे, जब सहारनपुर स्टेट हाइवे पर एक रोडवेज बस ने उन्‍हें रौंद दिया। इस हादसे में चार अन्‍य बुरी तरह घायल हो गए थे। ये सभी मजदूर पंजाब से पैदल ही बिहार के गोपालगंज लौट रहे थे।

मध्‍य प्रदेश में भी गई थी मजदूरों की जान
इसी सप्‍ताह प्रवासी मजदूरों के साथ मध्‍य के गुना में भी बड़ा हादसा हुआ, जिसमें आठ लोगों की जान चली गई। वे यूपी लौट रहे थे, जब एक ट्रक की बस से टक्‍कर हो गई। प्रवासी मजदूर ट्रक में सवार थे। इस दुर्घटना में जहां आठ मजदूरों की जान चली गई, वहीं 55 अन्‍य घायल हो गए। ट्रक में करीब 65 प्रवासी मजदूर सवार थे, जो महाराष्‍ट्र से यूपी लौट रहे थे। 

औरंगाबाद में 16 लोगों की गई थी जान
इससे पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद में मजदूरों के साथ दर्दनाक हादसा हुआ था, जब पटरियों पर सो रहे 16 प्रवासी श्रमिकों की मालगाड़ी से कटकर मौत हो गई थी। 20 श्रमिक पैदल ही महाराष्ट्र के जालना से मध्य प्रदेश के लिए लिए थे, जब रास्ते में थकने के कारण उनमें से कुछ लोग ट्रेन की पटरियों पर आराम करने के लिए लेट गए, जबकि अन्य पास के खेत में बैठ गए। इसी दौरान उनकी आंख लग गई और वे मालगाड़ी की चपेट में आ गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर