मिजोरम में 5.3 तीव्रता के भूकंप से कई मकान क्षतिग्रस्त, PM मोदी ने CM को दिया मदद का आश्वासन

देश
भाषा
Updated Jun 22, 2020 | 13:01 IST

पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में सोमवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.3 की मापी गई।

Two earthquakes rocked Mizoram within 12 hours Damage assessment undertaken by govt
मिजोरम में 5.3 तीव्रता के भूकंप से कई मकान क्षतिग्रस्त  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • मिजोरम में सोमवार सुबह आया 5.3 की तीव्रता का भूकंप
  • भूकंप इतना जोरदार था कि कई मकानों में आईं दरारें
  • भूकंप से हुए नुकसान का किया जा रहा है आंकलन, पीएम मोदी ने की सीएम से बात

आइजोल: मिजोरम में सोमवार सुबह 5.3 तीव्रता का भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। भूकंप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य भूविज्ञान और खनिज संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

सोमवार सुबह आया भूकंप
उन्होंने नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के हवाले से बताया कि सुबह चार बज कर दस मिनट पर आए भूकंप का केन्द्र भारत-म्यामां सीमा पर चंफाई जिले के जोख़ावथार में था। उन्होंने बताया कि राजधानी आइजोल सहित राज्य के कई हिस्सों में भूकंप महसूस किया गया। उन्होंने कहा कि ज़ोखावथार में एक गिरजाघर सहित कई मकान और इमारतें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसके अलावा भूकंप से कई स्थानों पर राजमार्गों और सड़कों में दरारें आ गई हैं।

नुकसान का आकलन जारी
अधिकारी ने कहा कि नुकसान का पूरी तरह आकलन किया जाना बाकी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिजोरम में सोमवार को भूकंप के बाद राज्य के मुख्यमंत्री जोरामथंगा को केन्द्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। मिजोरम में सुबह 5.3 तीव्रता का भूकंप आने से कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए और सड़कों में दरारें आ गईं।

पीएम मोदी ने की बात
प्रधामंत्री ने ट्वीट किया,‘‘ मिजोरम में भूकंप आने के मद्देनजर वहां के मुख्यमंत्री श्री जोरामथंगा से बात की और उन्हें केन्द्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।’ राज्य के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप राजधानी आइजोल सहित कई स्थानों पर महसूस किया गया इससे चंफाई जिले में अनेक मकान और इमारतें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो और गईं और राजमार्गों तथा सड़कों में कई जगह दरारे आ गईं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर