Omicron: देश में सामने आए ओमीक्रॉन दो नए मामले, चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में विदेश से आए थे दोनों शख्स

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 12, 2021 | 13:14 IST

देश में ओमिक्रॉन के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। ताजा नया मामला चंडीगढ़ से आया है जहां इटली से लौटे एक युवक में ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है। युवक वैक्सीन की दोनों डोज ले चुका है।

Two news cases of Omicron variant of coronavirus detected in Andhra Pradesh and Chandigarh
देश में सामने आए ओमीक्रॉन दो नए मामले,रही है ट्रैवल हिस्ट्री  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में भी ओमिक्रॉन का पहला मरीज मिला, 22 नवंबर को इटली से लौटा था
  • मरीज ले चुका था फाइजर वैक्सीन की दोनों खुराकें
  • आज ही आंध्र प्रदेश में मिला है ओमीक्रॉन का एक नया मरीज

चंडीगढ़: भारत में ओमीक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज ही चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में ओमीक्रॉन के एक-एक मामला सामने आने के बाद भारत में ओमीक्रॉन के मामले बढ़कर 35 हो गए हैं। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का दूसरा मामला सामने आया था। चंडीगढ़ में जो मामला सामने आया है उसकी विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री रही है और वह पिछले महीने 22 नवंबर को ही इटली से चंडीगढ़ लौटा था। खास बात यह है कि यह युवक कोविड वैक्सीन की दोनों खुराकें ले चुका है। वहीं आंध्र में जो ओमीक्रॉन पॉजिटिव शख्स विदेशी है जो आयरलैंड से मुंबई होते हुए यहां पहुंचा था।

चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया बयान

चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए कहा है, 'इटली का एक 20 वर्षीय युवक, जो 22 नवंबर को भारत आया था और 1 दिसंबर को उसे कोविड होने का पता चला था, जिसके बाद युवक का ओमिक्रॉन वैरिएंटनके लिए टेस्ट किया गया जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस युवक को फाइजर वैक्सीन के दोनों टीके लग चुके हैं और वह पूरी तरह वैक्सीनेटेट है। युवक का आज फिर से COVID-19 के लिए परीक्षण किया गया है और रिपोर्ट का इंतजार है।'

आंध्र प्रदेश में भी नया मामला

इसके अलावा आज ही आंध्र प्रदेश में भी कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला मिला है। आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 34 साल का विदेश नागरिक आयरलैंड से मुंबई पहुंचा था लेकिन आरटीपीसीआऱ रिपोर्ट में निगेटिव आया था। इसके बाद जब यह शख्स विशाखापत्तनम में पहुंचा तो आरटीपीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव रिपोर्ट आई। इसके बाद इस शख्स की जीनोम सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए और उसमें ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है। 

दिल्ली में आया था मामला

शनिवार को ही जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वाला 35 वर्षीय एक व्यक्ति दिल्ली में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया था। दिल्ली में ओमीक्रोन संक्रमण का यह दूसरा मामला है। पीड़ित शख्स का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। सूत्रों ने कहा कि यह व्यक्ति आंध्र प्रदेश का निवासी है और उसे पांच दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह व्यक्ति लोकनायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती है और उसे केवल कमजोरी है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर