यूक्रेन-रूस युद्ध का असर? सुखोई-30 फाइटर विमान अपग्रेड की योजना ठंडे बस्ते में

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय वायु सेना रूस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के सहयोग से अपने 85 सुखोई-30 एमकेआई विमानों को लेटेस्ट मानकों तक अपग्रेड करने की योजना बना रही थी। लेकिन इसे फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

Ukraine-Russia War Impact? Plans to upgrade Sukhoi-30 fighter aircraft on hold
सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान अपडेट की योजना टली  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच भारतीय वायुसेना की अपने सुखोई-30 एमकेआई (Su-30 MKI) फाइटर विमान के बेड़े को अपग्रेड करने की योजना फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दी गई है। सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि 20,000 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के 12 सबसे उन्नत Su-30MKI विमानों की डील में भी थोड़ी देरी होगी क्योंकि स्टेकहोल्डर्स को अब सरकार की वर्तमान नीति के अनुसार इंडियन डिफेंस प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए विमानों में अधिक मेड-इन-इंडिया कॉन्टेंट जोड़नी होगी। 

भारतीय वायु सेना रूस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के सहयोग से अपने 85 विमानों को लेटेस्ट मानकों तक अपग्रेड करने की योजना बना रही थी। सूत्रों ने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए योजना को फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। सूत्रों ने कहा कि योजना Su-30 विमान को अधिक शक्तिशाली रडार और लेटेस्ट इलेक्ट्रॉनिक युद्ध क्षमताओं से लैस करने की थी ताकि इसे लेटेस्ट मानकों के अनुसार अधिक शक्तिशाली बनाया जा सके।

Su-30 MKI भारतीय वायु सेना का मुख्य आधार है क्योंकि उनमें से 272 को विभिन्न बैचों में IAF द्वारा आदेश दिया गया है क्योंकि हर बार सेवा में लड़ाकू जेट की कमी पर प्रकाश डाला गया था, रूसी निर्माताओं को इन विमानों के 30 से 40 का ऑर्डर प्राप्त होगा। विमानों की आपूर्ति रूसी निर्माताओं द्वारा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को अर्ध और पूर्ण नॉक-डाउन किट में की जाती है और फिर उन्हें नासिक फैसिलिटी में एसेंबल किया जाता है।

रूस और यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के कारण लड़ाकू विमान बेड़े के लिए पुर्जों की आपूर्ति में भी देरी हुई है। सूत्रों ने कहा कि भले ही पुर्जों की स्थिति इस समय प्रबंधनीय है और निकट भविष्य में भी ऐसा ही रहने की उम्मीद है क्योंकि भारत ने उरी सर्जिकल स्ट्राइक और चल रहे चीन संघर्ष के बाद काफी मात्रा में इनका स्टॉक कर लिया था। हालांकि, यह उम्मीद की जाती है कि निकट भविष्य में इन पुर्जों और अन्य उपकरणों की आपूर्ति एक मुद्दा बन सकती है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर