डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- पहले चरण में 1 करोड़ हेल्थकेयर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री वैक्सीन

देश
लव रघुवंशी
Updated Jan 02, 2021 | 13:32 IST

Covid 19 vaccine: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की है कि कोविड-19 वैक्सीन देश के लोगों को नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

Health Minister Dr Harsh Vardhan
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 
मुख्य बातें
  • भारत में मुफ्त होगी कोरोना वायरस वैक्सीन
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया ऐलान
  • आज देश के 116 जिलों में जारी है कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन

नई दिल्ली: कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि देश के लोगों के लिए वैक्सीन फ्री होगी। दरअसल उनसे सवाल किया गया था कि क्या वैक्सीन फ्री होगी या लोगों को कीमत देनी पड़ेगी, जैसे दिल्ली में फ्री है, तो हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली में भी, सारे देश में फ्री होगी। उन्होंने बाद में ट्वीट कर कहा, 'कोविड 19 टीकाकरण के प्रथम चरण में में देशभर में 1 करोड़ हेल्थकेयर और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर को फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। जुलाई तक अंतिम प्राथमिकता वाले 27 करोड़ लाभार्थियों को कैसे टीका लगाया जाना है इसका विवरण दिया जाएगा।'

इससे पहले जब दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछा गया कि क्या राज्य में कोविड-19 वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी? तो उन्होंने कहा कि हां, दिल्ली में दवाइयां और उपचार मुफ्त में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। आज कोरोना वैक्सीन प्रोसेस के ड्राई रन का जायजा लिया। वैक्सीन देने के लिए 1000 केंद्र बनाए जाएंगे। प्रति दिन 1 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली के लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी। 

कोविशील्ड के सीमित आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश 

स्वास्थ्य मंत्री का ये बयान ऐसे समय में आया है, जब केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 संबंधी एक विशेषज्ञ समिति ने ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस रोधी टीके कोविशील्ड के भारत में सीमित आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की है। इसी के साथ भारत में अगले कुछ दिनों में कोविड-19 का पहला टीका आने का रास्ता साफ हो गया है। एसईसी ने भारत बायोटेक से उसके चल रहे तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए प्रतिभागियों को शामिल करने की प्रक्रिया तेज करने को कहा। उसने यह भी कहा कि भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के लिए सीमित आपात उपयोग पर आगे विचार-विमर्श के लिए अंतरिम प्रभाव का विश्लेषण किया जा सकता है। अंतिम फैसला लेने के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन पर एसईसी की सिफारिशों को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को भेज दिया गया है। 

इसके अलावा आज देशभर में 116 जिलों में 259 जगहों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर