सोलापुर में गन्ना के रिकॉर्ड उत्पादन से नितिन गडकरी चिंतित, जानें क्या है वजह

महाराष्ट्र का सोलापुर इलाका गन्ना उत्पादन के लिए जाना जाता है। गन्ना उत्पादन में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोतरी की वजह से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने चिंता साझा की और खास बात भी कही।

Sugarcane production, Sugarcane cultivation in Solapur, Maharashtra, Nitin Gadkari, Ethanol, Sugar production
सोलापुर में गन्ना के रिकॉर्ड उत्पादन से नितिन गडकरी चिंतित, जानें क्या है वजह 
मुख्य बातें
  • गन्ना उत्पादन अब जरूरत से अधिक
  • किसानों को इस दिशा में सोचना चाहिए नहीं तो आत्महत्या के अलावा दूसरा विकल्प नहीं
  • चीनी मिलें भी चीनी की जगह एथेनॉल के उत्पादन पर ध्यान दें

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में गन्ने की पैदावार में हुई वृद्धि पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि अगर उपज इसी तरह जारी रही तो एक दिन आएगा, जब आत्महत्या करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।गडकरी सोलापुर शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह के दौरान बोल रहे थे।

आत्महत्या के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचेगा
उन्होंने कहा कि स्थानीय नेता बाबनदादा शिंदे ने मुझे बताया कि 22 लाख गन्ना नष्ट कर दिया गया है। अगर जिले में इस तरह से फसल नष्ट की जा रही है तो मेरे शब्दों को याद रखिएगा कि यदि गन्ने की पैदावार इसी तरह जारी रही तो एक दिए ऐसा आएगा, जब आत्महत्या के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।इसके साथ ही उन्होंने चीनी मिल मालिकों से भी अपील करते हुये कहा कि आप लोग चीनी उत्पादन की जगह इथेनॉल के उत्पादन पर खास ध्यान दीजिए।

जल संरक्षण पर खास जोर
नितिन गडकरी वह सोलापुर में जल संरक्षण के लिए उठाए गए कदमों को देखकर खुश हैं, जो एक समय सूखे के प्रति संवेदनशील जिला हुआ करता था।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि इस कार्य से कुओं का जलस्तर बढ़ गया, जिससे खेती और पीने के लिए पानी की उपलब्धता में सुधार हुआ। हालांकि, इस क्षेत्र में करने के लिए और भी बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए जरूरी है कि हम स्थानीय हालात, जरूरतों के आधार पर निर्णय करें और बेहतरी की दिशा में आगे बढ़ें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर