Coronavirus UP News 4th April: यूपी में कोरोना के मामले 200 के पार, सीएम योगी ने विधायकों को दिए अहम निर्देश

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 05, 2020 | 00:23 IST

UP Coronavirus Latest News, 4th April 2020: यूपी में कोरोना वायरस के मामले 200 से ज्‍यादा हो गए हैं। इस बीच सीएम योगी ने सभी दलों के विधायकों से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की।

Lucknow, Noida, Agra, Gautambudh Nagar Coronavirus News in Hindi
यूपी में कोरोना वायरस: आज लॉकडाउन का 11वां दिन  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब तक बढ़कर 200 के पार हो गई है
  • उत्तर प्रदेश में तब्लीगी जमात से जुड़े 94 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं
  • दिल्ली में तब्लीगी जमात कार्यक्रम 1281 लोग शामिल हुए थे सबकी पहचान की गई है

Coronavirus News UP: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले 200 के पार पहुंच गए हैं। इनमें 94 मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। राज्‍य में 21 लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हो चुके हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने तब्‍लीगी जमात से जुड़े लोगों के प्रभावी इलाज के निर्देश दिए हैं, ताकि संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

कुल केस ठीक हुए मौत
227  21 2

Coronavirus UP News UPDATES

विधायकों से बोले सीएम योगी
विभिन्‍न दलों के विधायकों के साथ बातचीत में योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि 15 अप्रैल से हम लॉकडाउन को खोलेंगे तो जमावड़ा या भीड़ न होने पाए। इसमें आपका सहयोग चाहिए। 15 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खोला गया और अगर भीड़ हो गई तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। इसके लिए हम व्यवस्था बनाएंगे।

उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्य में 3 अप्रैल को COVID19  मामलों में 51 की बढ़ोतरी हुई। इनमें से 47 तबलीगी जमात से जुड़े लोग हैं, 4 अप्रैल को 55 मामले सामने आए, जिनमें से 47 तबलीगी जमात से जुड़े लोग हैं। यह संख्या और बढ़ सकती है।

मस्जिद के इमाम पर एफआईआर
लखनऊ पुलिस ने सदर बाजार स्थित एक मस्जिद के इमाम और केयरटेकर के खिलाफ शनिवार को एफआईआर दर्ज की। शुक्रवार को यहां से 12 लोगों को बाहर निकाला गया था, जिन्‍होंने दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्‍लीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था।

सीएम योगी की सर्वदलीय बैठक
देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यूपी में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बीजेपी और अन्‍य पार्टी के विधायकों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की। इसमें उन्‍होंने कोरोना वायरस और लॉकडाउन से उपजे हालात पर चर्चा की और जरूरी निर्देश दिए।

यूपी में कोरोना के मामले 200 के पार
यूपी में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 227 हो गए हैं। इनमें 94 लोग तब्‍लीगी जमात से जुड़े हैं। राज्‍य के अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश अवस्‍थी ने बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इन सभी लोगों का प्रभावी इलाज कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि वायरस के संक्रमण पर रोक लगाई जा सके।

288 लोगों के पासपोर्ट जब्‍त
उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में 1281 लोगों की पहचान की गई है, जिन्‍होंने तब्‍लीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था। इनमें से 979 को क्‍वारंटीन में भेज दिया गया है। 306 विदेशी नागरिकों की भी पहचान की गई है, जबकि इस संबंध में 36 FIR दर्ज किए गए हैं। 288 लोगों के पासपोर्ट जब्‍त किए गए हैं।

आगरा के जिला मजिस्ट्रेट प्रभु एन सिंह ने बताया, 'तब्लीगी जमात के 137 लोगों में से 31 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में कोविड-19 के अब तक 37 सक्रिय मामले हैं।

CM योगी की अपील
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, 'मेरी प्रदेशवासियों से अपील है कि आदरणीय PM श्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान को स्वीकार कर इस 5 अप्रैल, रविवार को रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। कोरोना हारेगा, देश जीतेगा' 

नोएडा में 5 और केस
नोएडा में शनिवार को कोविड-19 संक्रमण के 5 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। इन 55 लोगों में से आठ लोग उपचार के बाद ठीक होकर घर जा चुके हैं। नोएडा के सेक्टर पांच में रहने वाले चार व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा सेक्टर 135 के ग्राम वाजिदपुर में रहने वाला एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

जमातियों का हंगामा
तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संदेह में बिजनौर के जिला अस्पताल के पृथक वास में रखे गए इंडोनेशिया के आठ नागरिकों सहित 13 लोगों ने अस्पताल में हंगामा किया और अंडे एवं बिरयानी की फरमाइश की।

तब्लीगी जमात के 6 लोग पॉजिटिव
महाराजगंज के जिला मजिस्ट्रेट, उज्जवल कुमार ने बताया, 'महाराजगंज जिले में कोरोना वायरस के लिए 6 तब्लीगी जमात के लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। हमें 21 में से 17 की जांच रिपोर्ट मिली, जिन्हें पृथक रखा गया है। 6 पॉजिटिव मामलों के 35 करीबियों को भी क्वारंटाइन किया गया है। जिन चार गांवों से उनका संबंध है, उन्हें सैनेटाइज किया जा रहा है और इन गांवों में लोगों के आवागमन को कोरोना वायरस के प्रसार को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।' 

CM योगी ने किया मायावती को धन्यवाद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने COVID 19 का मुकाबला करने के लिए सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए बसपा विधायकों को निर्देश देने के लिए बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती को धन्यवाद दिया है। सीएम ने कहा कि सभी को राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठना चाहिए और इसमें एक साथ खड़े होना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खादी से बने 66 करोड़ ट्रिपल लेयर स्पेशल मास्क के निर्माण के आदेश दिए हैं। ये मुखौटे धोने योग्य और पुन: उपयोग करने होंगे। गरीबों को यह मुफ्त मिलेगा और अन्य लोगों के लिए इसे मामूली कीमत पर बेचा जाएगा।

CM योगी ने की बैठक
कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा करने और स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अपने आवास पर उच्च स्तरीय बैठक की।

आगरा में कोरोना वायरस के 25 और मामले सामने आए हैं। यहां कुल मामलों की संख्या 45 हो गई है। आगरा के जिला मजिस्ट्रेट प्रभु एन सिंह ने ये जानकारी दी।

प्रयागराज: व्हाट्सएप के माध्यम से कोरोना वायरस पर अफवाहें फैलाने के आरोप में पुलिस ने बहरिया में एक मोहम्मद शहीद नाम के युवक को गिरफ्तार किया 

नमाज के लिए एकत्र हुए लोग
कन्नौज एसपी अमरेन्द्र सिंह ने बताया, नमाज के लिए आज एक घर पर करीब 30 लोग जमा हुए थे। जब कांस्टेबलों की एक टीम ने पूछताछ की, तो समूह ने उन पर हमला किया और घरों की छत से पथराव हुआ। कांस्टेबलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जांच चल रही है। इस मामले में 25 लोगों के खिलाफ सब इंस्पेक्टर आनंद पांडे द्वारा एफआईआर दर्ज की गई है। अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

तब्लीगी जमात के 47 लोग कोरोना से संक्रमित
जो 1203 लोग दिल्ली में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए थे सबकी पहचान की गई है। इनमें से 897 लोगों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए, उनमें से 47 अब तक पॉजिटिव आए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर