Coronavirus in UP, 7th April News Updates: यूपी में कोरोना के 314 मामले, 168 तब्‍लीगी जमात से जुड़े

देश
ललित राय
Updated Apr 08, 2020 | 01:30 IST

Coronavirus in UP, 7th April latest News updates: यूपी में कोरोना के मामले 300 के पार जा चुके हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि कोरोना पर नियंत्रण स्थापित करने में किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

UP Coronavirus News in Hindi, Uttar Pradesh Corona Latest Cases, lockdown on 7th april 2020
यूपी में कोरोना के 314 मामले, 168 तब्‍लीगी जमात से जुड़े  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • यूपी में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 300 के पार
  • अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई
  • यूपी में नोएडा से कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या सबसे अधिक

लखनऊ/Coronavirus News UP:  देश के सबसे बड़े सूबों में से एक उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले 300 के पार जा चुके हैं। यूपी सरकार ने साफ कर दिया है कि जहां तक लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का सवाल है इस पर किसी तरह का फैसला नहीं किया गया है। 

कुल केस- 314  डिस्चार्ज- 22   निधन- 2

Coronavirus in  Uttar Pradesh (UP) UPDATES
नोएडा में कई लोग क्‍वारंटीन
यूपी में गौतमबुद्धनगर के सेक्‍टर 5 हरोला, नोएडा में जो लोग तब्‍लीगी जमात से जुड़े लोगों के संपर्क में आए हैं, उन्‍हें क्‍वारंटीन कर दिया गया है। डीसी संकल्‍प शर्मा ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

37 जिलों से आए संक्रमण के मामले
उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या जहां 314 हो गई है, 22 लोग इससे ठीक होकर घर भी पहुंचे हैं। संक्रमण के मामले यहां 37 जिलों से आए हैं। यूपी के प्रधान स्‍वास्‍थ्‍य सचिव अमित मोहन के मुताबिक, जांच के लिए 6073 नमूने प्रयोगशालाओं में भेजे गए, जिनमें से 314 में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

तब्‍लीगी से जुड़े 1551 लोगों की पहचान
यूपी में तब्‍लीगी जमात से जुड़े 1551 की पहचान की गई है, जिन्‍होंने मार्च महीने में दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था। इनमें से 1257 को क्‍वारंटीन सेंटर में भेजा गया है, जबकि 323 विदेशी नागरिकों की भी पहचान की गई है। इनमें से 259 लोगों के पासपोर्ट जब्‍त कर लिए गए हैं।

क्‍वारंटीन सेंटर से भाग शख्‍स पकड़ा गया
बागपत में उस नेपाली शख्स को पकड़ लिया गया है, जो क्‍वारंटीन केंद्र से मंगलवार को भाग गया था। उसने अपने कपड़ों और बेडशीट्स को जोड़कर रस्‍सी बनाई थी और फिर उस कमरे की खिड़की तोड़कर फरार हो गया था, जिसमें उसे रखा गया था। उसने दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्‍लीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था।

कोरोना के 314 मरीज
यूपी में कोरोना के मरीजों की संख्‍या बढ़कर 314 हो गई है, जिनमें से 168 तब्‍लीगी जमात से जुड़े हैं। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इसकी जानकारी दी। 

कोरोना मुद्दे पर सीएम योगी आदित्यनाथ की बड़ी बातें
यूपी में 10 टेस्टिंग लैब, कोविड 19 के खिलाफ प्रदेश सरकार यूपी कोविड केयर फंड की स्थापना  की गई है। इस फंड का इस्तेमाल टेस्टिंग फैसिलिटी बढ़ाने का काम..कोविड 1 , 2 लेवल को बढ़ाएंगे। कोरोना की लड़ाई में जो उपकरण काम में आ रहे हैं उसे और बढ़ाया जाएगा।

मंडलीय मुख्यालय के जिला अस्पताल में टेस्टिंग की सुविधा शुरू करने जा रहे हैं। 24 मेडिकल कॉलेज में 10 में से पहले और इन्हें अपग्रेड किया जा रहा है। 14 में कोविड-19 टेस्टिंग फैसिलिटी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी 75 जिलों में कोविड-19 से संबंधित कलेक्शन सेंटर की दिशा में काम किया जा रहा है। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर किसी तो लॉकडाउन के दौरा अनुशासन बनाए रखना होगा। इसके साथ ही उन्होंने टीम 11 को निर्देश दिए हैं कि इस अवधि के दौरान कोई भी शख्स भूखा न रह जाए इसे रोकने के लिए खास इंतजाम किए जाएं। 


लखनऊ चिड़ियाघर में जानवरों के लिए क्वारंटीन वार्ड
लखनऊ चिड़ियाघर के निदेशक राजेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि इस समय सिर्फ 50 फीसद कर्मचारी काम पर हैं। जो लोग भी जानवरों की देखभाल में लगे हुये हैं वो 100 फीसद ऐहतियात बरत रहे हैं। अगर किसी जानवर में कोविड 19 के लक्षण मिलते हैं तो उन्हें क्वारंटीन करने के लिए अलह वार्ड बनाया गया है।
सोशल मीडिया पर खास नजर
सोशल मीडिया पर अफवाहों के चलते यूपी सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। शासन का कहना है कि अगर कोई शख्स इस तरह की खबरों के प्रचार और प्रसार में पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में सद्भाव को खराब करने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर