'नमस्‍ते ट्रंप' पर विवाद के बीच MEA का बयान, बताया ट्रंप के दौरे से कितने मजबूत होंगे भारत-अमेरिका संबंध

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर जारी तैयारियों के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति इस दौरान अहमदाबाद, आगरा और दिल्‍ली पहुंचेंगे।

US President Donald Trump will land in Ahmedabad will go to Motera Stadium says MEA
मोटेरा स्‍टेडियम 'नमस्‍ते ट्रंप' के लिए तैयार, MEA ने बताया भारत में क्‍या होगा US राष्‍ट्रपति का कार्यक्रम  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर जारी तैयारियों के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति इस दौरान अहमदाबाद, आगरा और दिल्‍ली पहुंचेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रंप का भारत दौरा 24-25 फरवरी को प्रस्‍तावित है, जिस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके कई अहम मसलों पर बात होने की संभावना है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई महत्‍वपूर्ण समझौतों पर हस्‍ताक्षर की उम्‍मीद भी जताई जा रही है।

मोटेरा स्‍ट्रेडियम में 'नमस्‍ते ट्रंप'
विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि हालांकि यह अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का पहला भारत दौरा है, लेकिन‍ पिछले 8 महीनों में यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी 5वीं मुलाकात होगी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति 24 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्‍य गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे। उनका विमान सोमवार को दोपहर करीब 12 बजे यहां लैंड करेगा, जिसके बाद वह मोटेरा स्‍ट्रेडियम में आयोजित 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करने वहां पहुंचेंगे। इस दौरान ट्रंप के स्‍वागत में एयरपोर्ट से स्‍टेडियम के बीच बड़ी संख्‍या में लोग सड़क किनारे खड़े रहेंगे।

मजबूत होंगे भारत-अमेरिका संबंध
ट्रंप के इस दौरे से भारत और अमेरिका के बीच संबंध कितने मजबूत होंगे, इस बारे में उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच आतंकवाद से लड़ने को लेकर पहले से ही सहयोग है और उम्‍मीद है कि यह संबंध और मजबूत होगा। दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच व्‍यापार समझौत‍े पर भी हस्‍ताक्षर की उम्‍मीद है। उन्‍होंने यह भी बताया कि दिल्‍ली में ट्रंप, पीएम मोदी के साथ राजघाट जाकर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, जिसके बाद दोनों नेताओं की हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता होगी।

विपक्ष को है 'नमस्‍ते ट्रंप' पर ऐतराज
अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में आयोजित 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम में किसे आमंत्रित किया गया है और किसे नहीं, इसे स्‍पष्‍ट करते हुए रवीश कुमार ने यह भी बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन डोनाल्‍ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति कर रही है और इस बारे में फैसला वही ले रही है कि किसे इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया जाना है। यहां उल्‍लेखनीय है कि विपक्ष ने मोटेरा स्‍टेडियम में 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम के आयोजन को लेकर सवाल उठाए हैं। साथ ही उन्‍होंने ट्रंप के स्‍वागत में एयरपोर्ट से स्‍टेडियम के बीच लोगों के सड़क किनारे खड़े होने को लेकर भी ऐतराज जताया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर