यूपी सरकार का बड़ा तोहफा, आधी हुई बिजली की दरें, किसानों और आम उपभोक्ताओं को मिलेगा सीधा फायदा

देश
किशोर जोशी
Updated Jan 07, 2022 | 16:00 IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं और किसानों के निजी नलकूपों के लिए बिजली दर में 50% की छूट देने का ऐलान किया है। चुनावी मौसम में हुई इस घोषणा का फायदा इसी माह से मिलेगा।

Uttar Pradesh Big gift to Consumer and Farmers Electricity bill will be half in UP
यूपी सरकार का बड़ा तोहफा, आधी हुई बिजली की दरें 
मुख्य बातें
  • योगी सरकार का उपभोक्ताओं के लिए बिजली दर में 50 फीसद छूट का ऐलान
  • इससे पहले सपा और आम आदमी कर चुकी है मुफ्त बिजली देने की घोषणा
  • शहरी मीटर्ड कनेक्शन में बिजली दर 6 रुपये/ यूनिट से घटकर 3 रुपये हुई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। राज्य सरकार ने बिजली दरों में पचास फीसदी तक कटौती करने का ऐलान किया है। सरकार के इस ऐलान का फायदा न केवल आम उपभोक्ताओं को मिलेगा बल्कि राज्य के किसानों को भी मिलेगा। यूपी की ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इस संबंध में ट्वीट कर विस्तार से जानकारी दी और छूट का ऐलान किया।

आधी हुई कीमत

श्रीकांत शर्मा ने कहा, 'शहरी मीटर्ड कनेक्शन में बिजली दर 6 रुपये/ यूनिट से घटकर 3 रुपये/यूनिट व फिक्स चार्ज 130 रुपये/ हॉर्स पावर से घटकर 65 रुपये/हॉर्स पावर होगा। एनर्जी एफिशिएंट पंप में दर 1.65 रुपये/ यूनिट से घटकर 83 पैसे/यूनिट व फिक्स चार्ज 70 रुपये/हॉर्स पावर की जगह 35 रुपये/हॉर्स पावर होगी। निजी नलकूप के नये बिलों में ग्रामीण मीटर्ड कनेक्शन में बिजली दर 2 रुपये/ यूनिट से घटकर 1 रुपये/ यूनिट व फिक्स चार्ज 70 रुपये प्रति हॉर्स पावर से घटकर 35 रुपये/हॉर्स पावर होगा। अनमीटर्ड कनेक्शन में फिक्स चार्ज 170 रुपये/ हॉर्स पावर की जगह 85 रुपये/हॉर्स पावर होगा।' 

अखिलेश के दावे पर योगी का पलटवार, कहा जब आप बिजली ही नहीं देते थे तो मुफ्ती की बात कहां से आयी

सभी लोगों को मिलेगा फायदा

इससे पहले यूपी के सीएम कार्यालय ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए कहा, 'किसानों की सुविधा और समृद्धि के लिए संकल्पित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी नलकूप के लिए विद्युत दरों में वर्तमान दरों के सापेक्ष 50 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया है।' राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक यह व्यवस्था चालू माह से ही लागू होगी और इससे राज्य के 13 लाख किसानों को सीधा फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव नजदीक आने के बीच मुफ्त और सस्ती बिजली को लेकर घोषणाओं का दौर शुरू हो गया है। समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी ने सरकार बनने पर घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया है।

किसानों के लिए सीएम योगी का बड़ा फैसला, प्राइवेट ट्यूबवेल के बिजली के बिल में 50% छूट देने का ऐलान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर