Uttar Pradesh: कई शहरों में हिंसक विरोध-प्रदर्शन, 136 गिरफ्तार, CM योगी ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

Uttar Pradesh violence: जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हुए हिंसक विरोध-प्रदर्शनों को लेकर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने कई जिलों से 136 लोगों को गिरफ्तार किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की।

up violence
कई जिलों में हिंसा  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • यूपी के कई शहरों में नमाज के बाद नारेबाजी और प्रदर्शन
  • प्रयागराज में पुलिस पर पथराव
  • घटना पर सीएम योगी सख्त, अबतक 109 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हुए विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में कुल 136 गिरफ्तारियां की गई हैं। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पुलिस और प्रशासन के प्रयासों के बावजूद कुछ लोगों ने जानबूझकर आज शांति भंग करने की कोशिश की। हमने इस संबंध में अब तक विभिन्न जिलों से 136 लोगों को गिरफ्तार किया है; प्राथमिक जिले सहारनपुर, अंबेडकरनगर, फिरोजाबाद, मुरादाबाद और प्रयागराज हैं। तोड़फोड़ करने वालों की पहचान कर ली गई है, उनके खिलाफ गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया जा रहा है। सभी नुकसान की वसूली की जाएगी; गैंगस्टर एक्ट के तहत दोषियों की संपत्ति जब्त की जाएगी। किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

उत्तर प्रदेश में पुलिस ने सहारनपुर से 45, प्रयागराज से 37, हाथरस से 20, मुरादाबाद से 7, फिरोजाबाद से 4 और अंबेडकरनगर से 23 असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार किया है।

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज की घटनाओं को लेकर शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। सीएम ने अधिकारियों को असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की स्वतंत्रता और स्पष्ट निर्देश दिए। कानून हाथ में लेने वालों को कड़ा सबक सिखाया जाएगा। 

मुरादाबाद के एसएसपी हेमंत कुटियाल ने कहा कि शुक्रवार की नमाज के बाद आज कुछ युवकों ने विरोध करना शुरू कर दिया। जैसे ही यह शुरू हुआ प्रशासन और पुलिस ने उनसे बात की, उन्हें घर भेज दिया। पुलिस द्वारा कोई पथराव या बल प्रयोग नहीं किया गया। हम देखेंगे कि क्या आगे पुलिस जांच की जरूरत है। गृह विभाग में ACS अवनीश के अवस्थी ने कहा कि सहारनपुर, प्रयागराज में नमाज के बाद लोग जमा हुए, उन्हें मनाया गया और तितर-बितर किए गए...दूसरे शहरों में शांति कायम रही...शांति को खतरे में डालने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। हम लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं। मैं उत्तर प्रदेश के लोगों से सद्भाव बनाए रखने की अपील करता हूं। 

कार्यवाहक डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि पिछले 4-5 दिनों से शुक्रवार की नमाज की तैयारियां चल रही थीं। पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जनसंपर्क किया था। आज व्यापक पुलिस तैनाती की गई, जिससे यूपी में शांति और सद्भाव बना रहा। पुलिस बल ने सहारनपुर, प्रयागराज, फिरोजाबाद और मुरादाबाद में विरोध प्रदर्शनों को धैर्य और सख्त तरीके से निपटाया, जिसके परिणामस्वरूप किसी भी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई...कानून को हाथ में लेने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हमारे अधिकारी सुरक्षित हैं। 

प्रयागराज के डीएम एसके खत्री ने कहा कि नमाज के बाद जिले की संकरी गलियों में कुछ लोग जमा हो गए। पुलिस ने उन्हें समझाने का प्रयास किया। हालांकि उनके द्वारा पथराव किया गया। पुलिस को मामूली चोटें आई हैं। एक रिक्शा में आग लगा दी गई। हम कार्रवाई कर रहे हैं, किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा।

प्रयागराज में निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा और निष्कासित भाजपा नेता नवीन कुमार जिंदल की विवादास्पद टिप्पणी पर विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए। प्रयागराज के एडीजी का वाहन क्षतिग्रस्त कर दिया गया। मुरादाबाद में भी भारी भीड़ उमड़ी।

जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में मचा बवाल, पत्थरबाजी-आगजनी की भी घटनाएं, रांची में कर्फ्यू

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर