Uttar Pradesh: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिले योगी आदित्यनाथ, सरकार बनाने का दावा किया, आज शपथ ग्रहण समारोह

Yogi Adityanath: योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश किया है। वो आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे। कल शाम को योगी को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया।

Yogi Adityanath
योगी आदित्यनाथ 
मुख्य बातें
  • योगी आदित्यनाथ एक बार फिर चुने गए विधायक दल के नेता
  • लगातार दूसरी बार बनेंगे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को 255 सीटें मिली हैं

योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की है। इस मुलाकात के दौरान योगी ने राज्य मे सरकार बनाने का दावा पेश किया। उससे पहले योगी आदित्यनाथ को सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक दल का दोबारा नेता चुना गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस दौरान उपस्थित थे। राजभवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, बैठक के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल को सौंपे गए पत्र में यह भी आग्रह किया गया है कि योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में एवं उनके मंत्रिमण्डल के शपथ ग्रहण के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएं। राज्यपाल ने उनके अनुरोध को स्वीकार करते हुये 25 मार्च को अपराह्न 03.15 बजे लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन रखा है। राज्यपाल ने योगी से अपने प्रस्तावित मंत्रिमण्डल के सहयोगियों को शपथ दिलाने के लिए उनकी सूची प्रस्तुत करने को कहा है ताकि संविधान के अनुच्छेद 164(1) के तारतम्य में शपथ दिलाई जा सके।

विधायक दल का नेता चुने जाने पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 5 वर्षों तक उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में सेवा का अवसर मिला। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में राज्य में विकास कार्य चलाए गए, इसका परिणाम है कि हमें प्रदेश में प्रचंड बहुमत का जनादेश मिला। मैं आप सभी का आभारी हूं, मुझे पुन: विधायक दल का नेता चुना गया। उत्तर प्रदेश मे पहली बार हुआ है कि कोई मुख्यमंत्री दोबारा चुनकर आया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और यशस्वी नेतृत्व की वजह से ये संभव हो पाया है। 2014 में गृह मंत्री अमित शाह जी ने एक संगठन की मजबूत नींव रखी थी। राष्ट्रीय अध्यक्ष के रुप में उनके व्यापक दौरे किए जिसकी वजह के उत्तर प्रदेश में भाजपा मजबूत होकर आई है। 2017 में मुझ पर पार्टी ने भरोसा किया। तब मैं एक सांसद था। शासन की किसी प्रक्रिया में कोई भागीदार नहीं था।

UP: योगी आदित्यनाथ चुने गए BJP विधायक दल के नेता, केशव मौर्य बने रहेंगे डिप्टी CM, कल होगा शपथ ग्रहण

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश का एक नया इतिहास रचने का क्षण इस सभागार के अंदर हो रहा है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि यहां किसी भी पार्टी को दोबारा सत्ता मिली हो। लेकिन भाजपा दो-दो बार दो तिहाई से ज्यादा बहुमत के साथ जनता का समर्थन हासिल किया है। हम सभी को मोदी जी जैसा दूरदर्शी नेतृत्व मिला है, परिश्रमी नेतृत्व मिला है। गरीबों के प्रति समर्पित रहने वाला नेतृत्व मिला है। मोदी जी के मार्गदर्शन में योगी जी ने गरीब कल्याण के हर कार्य को पूरा कर जमीन तक पहुंचाया है।

टाइम्स नाउ नवभारत पर योगी आदित्यनाथ का परिवार, मां-भाई-भतीजी ने बताए कई किस्से

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर