उत्तराखंड में बड़ा हादसा, तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस खाई में गिरी, 25 की मौत, मुख्यमंत्री धामी रख रहे नजर

Uttarakhand Bus Accident: उत्तराखंड में बड़ा हादसा हुआ है। मध्य प्रदेश के तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस खाई में गिर गई है। बस में 28 यात्री थे। 25 की मौत हो गई है।

Uttarakhand Bus Accident
उत्तराखंड में बस हादसा 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड सड़क हादसे पर शोक जताया, मुआवजे की घोषणा की
  • उत्तरकाशी जिले के डामटा में एक बस गहरी खाई में गिर गई
  • दुर्घटना के वक्त बस में 30 से ज्यादा लोग सवार थे और वे यमुनोत्री के दर्शन के लिए जा रहे थे

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से 28 तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक बस उत्तरकाशी जिले के दमटा के पास खाई में गिर गई है। 25 लोगों की मौत हो गई है पुलिस और एसडीआरएफ मौके पर मौजूद हैं। एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच रही है और किसी भी क्षण पहुंच जाएगी। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मध्य प्रदेश के पन्ना से तीर्थयात्रियों की एक बस दुर्घटना का शिकार हो गई, 25 लोगों की मौत हो चुकी है। हम सभी राहत प्रयास कर रहे हैं। डीएम और एसपी दोनों को मौके पर भेजा गया है। गृह मंत्रालय ने एनडीआरएफ टीम भेजी है। एसडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंची; दमटा देहरादून और उत्तरकाशी के बीच स्थित है और देहरादून से बचाव आसान है। आसपास के अस्पतालों को पहले ही सूचित कर दिया गया है। बचाव के सभी प्रयास जारी हैं। एमपी के सीएम ने भी फोन किया था, हम लगातार संपर्क में हैं। 

हादसे पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की बस के खाई में गिरने की सूचना अत्यंत दुःखद है। इस पर मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी से बात की है। स्थानीय प्रशासन व SDRF की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं और घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया जा रहा है। NDRF भी शीघ्र वहां पहुंच रही है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया और कहा कि उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव सहायता में जुटा है। प्रधानमंत्री ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2-2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।  

मुख्यमंत्री धामी ने ट्वीट कर कहा कि उत्तरकाशी में हुई अत्यंत दु:खद दुर्घटना के दृष्टिगत आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर मैंने स्वयं स्थिति पर नजर बनाए रखी है। स्थानीय प्रशासन व SDRF की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं और NDRF की टीम भी शीघ्र वहाँ पहुँच रही है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम की तीर्थयात्रा पर यमुनोत्री धाम जा रही बस के खाई में गिरने से मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के तीर्थयात्रियों की मृत्यु बेहद दुखद, पीड़ाजनक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिजनों को गहन दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ।।ॐ शांति।। मैं और मेरी टीम उत्तराखंड सरकार एवं स्थानीय जिला प्रशासन के सतत संपर्क में है। घायलों के इलाज और मृतकों के शव को मध्य प्रदेश लाने की व्यवस्था की जा रही है। दुःख की इस घड़ी में परिवार स्वयं को अकेला ना समझे, हम सब शोकाकुल परिवारों के साथ हैं।

बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री के मंदिरों के साथ यमुनोत्री को आमतौर पर चार धाम के नाम से जाना जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर