Uttarakhand: उत्तराखंड में भारी बारिश, 3 लोगों की मौत, ठप पड़ी चारधाम यात्रा

Chardham Yatra halted due to rain : उत्तराखंड (Uttarakhand) में बारिश एवं भूस्खलन की घटनाओं को देखते हुए सरकार ने एहतियाती कदम उठाए हैं। चारधाम यात्रा ठप पड़ गई है।

 Uttarakhand: Rain lashes Chamoli district; IMD issues 'Red alert'
उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते बद्रीनाथ यात्रा रोकी गई।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • रविवार से उत्तराखंड के कई इलाकों में हो रही है भारी बारिश
  • मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भारी बारिश हो सकती है
  • भूस्खलन की आशंका को देखते हुुए बद्रीनाथ यात्रा रोक दी गई है

देहरादून : उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश हो रही है। चमोली जिले में भारी बारिश हुई है। राज्य में हो रही बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने 'रेड अलर्ट' जारी किया है। विभाग का कहना है कि सोमवार को राज्य में भारी बारिश होने का अनुमान है। सोमवार को मलबे के नीचे दबने से नेपाली मूल के तीन मजदूरों की मृत्यु हो गयी जबकि दूसरे दिन भी प्रदेश में लगातार बारिश और ऊंची पहाडियों पर बर्फवारी जारी रही जिससे चारधाम यात्रा ठप पड गई। प्रदेश के पौड़ी जिले के लैंसडौन क्षेत्र के समखाल में भारी बारिश के चलते खेत का मलबा मजदूरों के टैंट पर आ गिरा जिसमें तीन व्यक्तियों की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गए। 

इस बीच, गंगोत्री, केदारनाथ और दारमा घाटी सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में ऊँची पहाडियों पर बर्फवारी होने की सूचना है। लगातार बारिश और उंची पहाडियों पर बर्फवारी होने से प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है। 

शैक्षणिक संस्थान बंद

इससे पहले रविवार से अगले दो-तीन दिन भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फिलहाल यात्रा टालने का सुझाव दिया गया जबकि एहतियात के तौर पर सोमवार के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है और यात्रियों से अगले दो दिन तक यात्रा टालने का अनुरोध किया गया है। दशहरा की छुटि्टयों के कारण इस समय प्रदेश में हजारों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु चारधाम यात्रा तथा अन्य पर्यटक स्थलों में आए हुए हैं।

सीएम धामी की श्रद्धालुओं से यात्रा टालने की अपील

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘चारधाम में भी बडी संख्या में यात्री आए हुए हैं। उनसे भी हमने अनुरोध किया है कि एक-दो दिन भारी बारिश होने की आशंका है और इसलिए अभी यात्रा को टाल दें।’ धामी ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों को जिलों में पूरी सतर्कता बरतने तथा राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और अन्य संबंधित विभागों के कर्मचारियों को संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए हैं। चमोली, उत्तरकाशी और रूद्रप्रयाग जिलों के प्रशासन को अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है जहां इस समय चारधाम यात्रा चल रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर