Vaishno Devi : फिर से शुरू हुई वैष्णों देवी की यात्रा, खराब मौसम की वजह से लगी थी रात में अस्थायी रोक

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 21, 2022 | 09:12 IST

Vaishno Devi Yatra: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित माता वैष्णो देवी के प्रसिद्ध मंदिर की यात्रा भारी बारिश के कारण रात भर अस्थायी रूप से रुकी रहने के बाद रविवार सुबह फिर से शुरू हो गई।

Vaishno Devi Yatra to resume today after temporary suspension due to inclement weather
खराब मौसम की वजह से शनिवार रात को रोक दी गई थी वैष्णो देवी की यात्रा 
मुख्य बातें
  • माता वैष्णो देवी की यात्रा बारिश के चलते रातभर रुके रहने के बाद फिर से आरंभ
  • खराब मौसम की वजह से शनिवार रात को रोक दी गई थी वैष्णो देवी की यात्रा
  • जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर भारी बारिश से हुआ है काफी नुकसान

Vaishno Devi Yatra: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के कटरा शहर में माता वैष्णो देवी तीर्थ की यात्रा आज से फिर से शुरू हो गई है। यात्रा को शनिवार को मौसम खराब होने की वजह से अस्थायी रूप से रोक दिया गया था। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने शनिवार को बयान जारी कर कहा था, 'खराब मौसम की वजह से यात्रा 21 अगस्त की सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई है।'

अस्थायी रूप से हुई थी निलंबित

त्रिकुटा पहाड़ियों पर भारी बारिश के बाद शनिवार रात को यात्रा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई थी। इसके अलावा खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर सेवाएं भी निलंबित हैं। जब बारिश आरंभ हुई, उस समय हजारों तीर्थयात्री तीर्थस्थल पर मौजूद थे। श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए शनिवार देर शाम कटरा पर यात्रियों को तीर्थयात्रा के लिए आगे बढ़ने से एहतियातन रोक दिया। आपदा प्रबंधन दलों और चिकित्सा इकाइयों को भी हर प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है।

जब बारिश के बाद Vaishno Devi Temple के पास आ गया था 'फ्लैश फ्लड', देखें- कैसे मटमैले पानी मे फिसले लोग

हालात पर रखी जा रही है नजर

मौसम को देखते हुए विशेष रूप से, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को पहले ही तैनात किया जा चुका है। बोर्ड द्वारा स्थिति पर नजर रखी जा रही है। इससे पहले जुलाई में, अमरनाथ के पवित्र गुफा क्षेत्र में एक बादल फटा था, जिसके परिणामस्वरूप पवित्र गुफा से सटे 'नाले' में पानी का सैलाब आ गया था जिसके बाद अमरनाथ का मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था औऱ यात्रा को रोक दिया गया था।  अमरनाथ मंदिर में बचाव और राहत प्रयासों के लिए भारतीय वायु सेना के चार एमआई-17वी5 और चार चीतल हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए थे।

रेलवे ने दिया तोहफा, मां वैष्णो देवी के लिए चलेंगी दो स्पेशल ट्रेनें

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर