Indian Railways IRCTC की 'नई' Vande Bharat Express हो गई हल्की, लेगी कम वक्त और भागेगी तेज

Indian Railways IRCTC Latest News in Hindi: दरअसल, रेलवे ने अगस्त 2023 तक ऐसी 75 ट्रेनों का उत्पादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस नई ट्रेन ने सभी परीक्षण पूरे कर लिए हैं और यह वाणिज्यिक रूप से चलने को तैयार है।

indian rail news, indian railway, irctc, vande bharat trains
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • नई ट्रेन में कई उन्नत प्रणालियां, परीक्षण पूरे
  • कमर्शियल रन के लिए ट्रेन हो गई है तैयार
  • नई ट्रेन के वजन में 38 टन की कमी की गई

Indian Railways IRCTC Latest News in Hindi: भारतीय रेल की वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन-18 पहले के मुकाबले हल्की कर दी गई है। ट्रेन की नई गाड़ियां सफर में पहले के मुकाबले कम वक्त लेंगी और तेज भी भागेंगी। शुक्रवार (नौ सितंबर, 2022) को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि रेलवे का टारगेट है कि वंदे भारत ट्रेन का अक्तूबर से नियमित उत्पादन शुरू हो ताकि महीने दो से तीन ट्रेन तैयार की जा सके। इन्हें आने वाले महीनों में बढ़ाकार पांच से आठ किया जाएगा।

वैष्णव के मुताबिक, नई ट्रेन में कई उन्नत प्रणालियां हैं। तीसरी वंदे भारत ट्रेन ने अपने परीक्षण पूरे कर लिए हैं। यह वाणिज्यिक रूप से संचालन के लिए तैयार है। नई ट्रेन मात्र 52 सेकंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि पुरानी ट्रेन को यह रफ्तार हासिल करने में 54.6 सेकंड का समय लगता था। नई ट्रेन के वजन में भी 38 टन की कमी की गई है जिससे यह और तेज चल सकती है।

रेल मंत्री ने आगे बताया, नई ट्रेन 130 सेकंड में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। पुराने संस्करण वाली ट्रेन को यह गति पाने में 146 सेकंड का समय लगता था। बकौल वैष्णव, “हम अब इसका श्रृंखलाबद्ध तरीके से उत्पादन शुरू करेंगे। परीक्षण पूरा हो चुका है। हमारा लक्ष्य है कि अक्तूबर से शुरू कर हम नियमित उत्पादन चालू कर सकें। इसके तहत हर महीने दो से तीन ट्रेन का उत्पादन किया जाएगा। इसके बाद इस क्षमता को बढ़ाकर पांच से आठ ट्रेन प्रतिमाह किया जाएगा।”

उनके अनुसार, "ज्यादातर ट्रेनों का उत्पादन चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा।" दरअसल, रेलवे ने अगस्त 2023 तक ऐसी 75 ट्रेनों का उत्पादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस नई ट्रेन ने सभी परीक्षण पूरे कर लिए हैं और यह वाणिज्यिक रूप से चलने को तैयार है। इस बीच, सूत्रों ने बताया कि यह ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चल सकती है और इसी महीने आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत की जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर