विक्रम मिश्री बनाए गए डिप्टी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, चीन में रह चुके हैं भारत के राजदूत

विक्रम मिश्री को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में डिप्टी नेशनल सेक्युरिटी एडवाइजर नियुक्त किया गया। वे चीन में भारत राजदूत रह चुके हैं।

Vikram Misri appointed as Deputy National Security Adviser, He was India's Ambassador in China
विक्रम मिश्री  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • विक्रम मिश्री पंकज सरन का स्थान लेंगे।
  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे।
  • मिश्री, मनमोहन सिंह के निजी सचिव रह चुके हैं।

नई दिल्ली : विक्रम मिश्री को आज राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Deputy national security adviser) नियुक्त किया गया। वे चीन में भारत के राजदूत रह चुके हैं। चीन मामलों के एक्सपर्ट्स विक्रम मिश्री 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह पंकज सरन का स्थान लेंगे। विक्रम मिश्री राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे।

चीन में भारत के राजदूत के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ पैंगोंग त्सो और देपसांग मैदानों में चल रहे तनाव पर बीजिंग में बैठकों का नेतृत्व किया था। यह वह था जिसने इस तरह की बैठकों के जरिये दोनों देशों के सैन्य कमांडरों और राजनयिकों के बीच कई दौर की बातचीत का नेतृत्व किया।

मिश्री का जन्म जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था, और नवंबर 2018 में रिटायर राजदूत गौतम बंबावाले की जगह उन्हें चीन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया था। वह 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल और डॉ मनमोहन सिंह के प्रशासन में काम किया।

चीन में भारतीय राजदूत के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले, मिश्री ने म्यांमार में भारतीय राजदूत के रूप में कार्य किया है। उन्होंने ऐसे समय में कार्यभार संभाला जब भारत और चीन में डोकलाम को लेकर गतिरोध रहा है।

2012 में, उन्हें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का निजी सचिव नियुक्त किया गया था। उन्होंने उसी क्षमता में सेवा करना जारी रखा जब मनमोहन सिंह के बाद नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने। उन्हें 2014 में स्पेन में राजदूत और बाद में मोदी सरकार के तहत 2016 में म्यांमार में राजदूत नियुक्त किया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर