Civil Services Day : PM मोदी ने कहा-हम देश की एकता एवं अखंडता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकते

Civil Services Day : प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की चुनौतियों के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था तरक्की के रास्ते पर है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहली तिमाही में भारतीय स्टार्ट-अप्स ने 14 यूनिकॉर्न स्थापित किए हैं।

We should spell out our vision for 'India at 100' says PM Modi on 15th Civil Services Day
सविल सर्विसेज डे पर अधिकारियों को संबोधित करते प्रधानमंत्री मोदी।  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि हम देश की एकता एवं अखंडता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकते। पीएम ने कहा कि हमें 'इंडिया एट 100' के लिए एक विजन तैयार करना चाहिए। यह काम प्रत्येक जिले पर होना चाहिए। साथ ही हमें अगले 25 वर्षों के लिए लक्ष्य तय करने होंगे और उन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रयास करने होंगे। पीएम ने ये बातें दिल्ली में सिविल सर्विसेज डे के 15वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहीं। 

अर्थव्यवस्था तरक्की के रास्ते पर-पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की चुनौतियों के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था तरक्की के रास्ते पर है। वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में भारतीय स्टार्ट-अप्स ने 14 यूनिकॉर्न स्थापित किए हैं। इससे पहले पीएम ने उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सिविल सर्विसेज के अधिकारियों को अवार्ड देकर सम्मानित किया। 

विज्ञान भवन में आयोजित सिविल सर्विसेज डे के मौके कुल 16 अवार्ड दिए गए। नागरिक उड्डयन विभाग की संयुक्त सचिव उषा पाढ़ी ने बताया कि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ाने वाली मंत्रालय की उड़ान योजना को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन 2020 के लिए प्राइम मिनिस्टर अवार्ड फॉर एक्सीलेंस मिला है। 

लक्ष्य साफ होने चाहिए-पीएम
सिविल सेवा अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें अपने फैसलों में यह जरूर देखना चाहिए कि वह देश की एकता और अखंडता में कहीं रुकावट तो पैदा नहीं करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में सिविल सेवा अधिकारियों के सामने तीन लक्ष्य साफ-साफ होने चाहिए और इनसे कोई समझौता नहीं होना चाहिए।

असाधारण और अभिनव कार्यों के लिए सम्मान
केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के संगठनों और जिलों द्वारा जन हित के असाधारण और अभिनव कार्यों को सम्‍मानित करने के लिए ये पुरस्कार दिए जाते हैं। इस वर्ष प्राथमिकता के आधार पर पांच कार्यक्रमों के लिए 10 पुरस्‍कार दिए गए। केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकार के संगठनों और जिलों को नवाचार के लिए छह पुरस्‍कार प्रदान किये गए। केंद्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने बुधवार को 15वें सिविल सेवा दिवस समारोहों का उद्घाटन किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर