Weather Today, 3 July: पूरे देश में पहुंचा मानसून, दिल्ली समेत कई जगह आज बारिश का पूर्वानुमान

Weather Forecast Today, 3 July 2022 (आज का मौसम): दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 2 जुलाई को पूरे देश में प्रवेश कर लिया। अगले कुछ दिनों में ज्यादातर जगह बारिश का पूर्वानुमान है।

weather forecast
मौसम पूर्वानुमान: 3 जुलाई को ऐसा रहेगा मौसम 

Weather Forecast Today, 3 July 2022: पूरे देश में मानसून आ चुका है। इसी का असर है कि ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है। जम्मू-कश्मीर को लेकर मौसम विभाग ने शनिवार को पूर्वानुमान लगाया कि अगले 24 घंटों में मौसम गर्म और शुष्क ही बना रहेगा। वर्तमान हीटवेव 4 जुलाई को हटने की उम्मीद है, क्योंकि 4 और 5 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चेन्नई और उपनगरों में बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की। मौसम विभाग ने कहा कि चेन्नई और तमिलनाडु के आसपास के जिलों में अगले पांच दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना है। शनिवार को मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में अगले तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

वहीं गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन ठप हो गया और सूरत, बनासकांठा तथा आणंद जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के एक दल ने आणंद जिले में बारिश से प्रभावित गांवों में 380 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। अगले पांच दिनों में गुजरात के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही दक्षिण तथा मध्य गुजरात के कुछ जिलों तथा सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। 

आज यहां-यहां होगी बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि राजस्थान में औसत से करीब छह दिन मानसून आने के बाद शनिवार को राज्य के अधिकतर हिस्सों में बरसात हुई। अगले 24 से 48 घंटों तक राज्य के अधिकतर स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहेगा। 'स्काईमेटवेदर' के अनुसार, आज आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों और केरल, हिमाचल प्रदेश के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर