Weather Today, 7 July 2022: महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए कैसा रहेगा देश का मौसम

Weather Forecast Today, 7 July 2022 (आज का मौसम) : महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं उत्तर भारत में लोगों को उमस से सामना करना पड़ सकता है।

Weather Forecast Today, 7 July 2022: Warning of heavy rain in Maharashtra, know how the weather of India
मौसम का पूर्वानुमान  |  तस्वीर साभार: BCCL

Weather Forecast Today, 7 July 2022: करीब करीब देश हर हिस्सों में मानसून का आगमन हो गया है। कहीं ज्यादा तो कहीं कम बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में भी कभी बारिश तो कभी धूप होती रहती है। कभी गर्मी से राहत मिलती है। कभी उमस का सामना करना पड़ता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार और अगले दो दिनों के लिए महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। राजधानी मुंबई में लगातार तीसरे दिन भी भारी बारिश हुई, जिससे एक चॉल के पास भूस्खलन हो गया, कई स्थानों पर जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई और यातायात बाधित हुआ।

निजी मौसम पूर्वानुमान कंपनी स्काईमेट ने कहा है कि सक्रिय मॉनसून की स्थिति अगले 10 दिनों तक बनी रहेगी और महाराष्ट्र तथा गुजरात में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बेहद भारी बारिश हो सकती है। मुंबई में चूनाभट्टी क्षेत्र में पूर्वाह्न साढ़े दस बजे दो मंजिला नारायण हड़के चॉल पर एक पहाड़ी की चट्टानें गिर गईं जिससे एक बच्चा और दो अन्य लोग घायल हो गए। नगर निकाय अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भूस्खलन के कारण चॉल के तीन कमरे भी क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारी ने कहा कि नगर निकाय ने एहतियात के तौर पर आसपास के कमरों में रहने वाले लोगों को वहां से हटा दिया है।

आईएमडी ने दक्षिण कोंकण, गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के लिए छह से आठ जुलाई के बीच रेड अलर्ट घोषित किया है। विभाग ने कहा कि इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने उत्तर कोंकण के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने उत्तर मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी विदर्भ और पश्चिमी विदर्भ में बुधवार के लिए येलो अलर्ट और बृहस्पतिवार तथा शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मराठवाड़ा क्षेत्र में बुधवार और अगले दो दिन के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया था।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि गुजरात और महाराष्ट्र के तट के पास और पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर हवा का कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसके कारण महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश हो सकती है। मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि लोकल ट्रेन का परिचालन सामान्य रूप से हो रहा है लेकिन कुछ यात्रियों ने दावा किया कि उपनगरीय ट्रेन सेवा में कुछ विलंब हुआ। महानगरीय बस सेवा बेस्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनकी बस सेवाओं को छह स्थानों पर अन्य मार्गों से परिचालित किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई में अगले 24 घंटे में और बारिश होने का पूर्वानुमान किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर