Weather News: मार्च में 40 डिग्री का टॉर्चर, घर से निकलें बाहर तो रखें ऐहतियात

आम तौर पर मार्च का महीना इतना गरम नहीं होता है। लेकिन इस दफा आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं।

Weather Forecast, Weather Today, Weather News, Delhi,
Weather News: मार्च में 40 डिग्री का टॉर्चर, घर से निकलें बाहर तो रखें ऐहतियात 
मुख्य बातें
  • देश के कई हिस्सों में पारा 40 के पार
  • अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत नहीं
  • राजस्थान के कुछ इलाकों में पारा 42 के पार

मार्च में 40 डिग्री का टॉर्चर, जी हां आपने सही पढ़ा। देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम का हाल कुछ ऐसा ही है। आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। मार्च में आमतौर पर इतनी गर्मी नहीं होती थी। लेकिन इस दफा तस्वीर कुछ बदली बदली सी है। अगर आप दिल्ली और एनसीआर में रहते हैं तो मंगलवार का दिन मुश्किलों से भरा होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तापमान 40 डिग्री के आसपास होगा। इसका अर्थ यह है कि घर से निकलने से पहले आपको ऐहतियात बरतना होगा। 

लू का करना पड़ेगा सामना
28 मार्च को पारा 39.1 डिग्री पहुंच गया था। हरियाणा और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र यानी बुंदेलखंड इलाका, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग, उत्तरी महाराष्ट्र और मराठावाड़ा इ्लाके में 30 मार्च से 1 अप्रैल तक गर्म हवाओं के चलने की संभावना है। जम्मू,, हिमाचल प्रदेश और सौराष्ट्र-कच्छ में अगले दो दिनों तक लू के हालाता बने रहेंगे। पश्चिमी मध्य प्रदेश,  राजस्थान में  अगले पांच दिनों तक गर्म हवाओं से राहत मिलने की उम्मीद कम है।

झारखंड में मौसम रहेगा गरम
झारखंड में भी लोगों को तपिश झेलनी पड़ेगी। मौसम विभाग के मुताबिक तीन दिनों तक 10 जिलों में लू की संभावना है। कुछ इलाकों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। पलामू, गढ़वा, लातेहार, चतरा, बोकारो, सिमडेगा, सरायकेला, खरसावां आदि जिलों में लोगों को गर्मी का अत्यधिक सामना करना पड़ेगा।

गरमी के दिनों में उत्तराखंड के जंगलों में क्यों लग जाती है आग?

दक्षिण भारत में हो सकती है बारिश
दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में चार दिनों तक छिटपुट बारिश हो सकती है। कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, उड़ीसा में लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है। केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि यहां पर बारिश का कैरेक्टर क्षेत्रीय है, अभी मानसूनी बारिश से दूर दूर तक कोई वास्ता नहीं है। मौसम के जानकारों का कहना है कि यह बात सच है कि गरमी से जीना मुहाल है लेकिन मानसूनी बादलों के निर्माण में इसकी अहम भूमिका होती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर