Weather Today, 11 August 2022: राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान, जानिए कैसा रहेगा देश का मौसम

Weather Forecast Today, 11 August 2022: मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण बंगाल में 9 से 11 अगस्त 2022 तक भारी बारिश होगी और इसलिए पश्चिम बंगाल के मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे इस अवधि के दौरान समुद्र में न जाएं। 

Weather Today, 11 August 2022: Heavy rains are expected in many districts of Rajasthan, Know what the weather will be like in India
मौसम का पूर्वानुमान 

Weather Forecast Today, 11 August 2022: कई राज्यों में सूखे का दौर चल रहा है जबकि महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्‍थान समेत कुछ राज्यों में बारिश से बाढ़ की समस्या बनी हुई है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह भी मानसूनी गति‍व‍िध‍ियों के जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है। बीते 24 घंटे में राजस्थान में सबसे अधिक 120 मिलीमीटर बारिश बांसवाड़ा के गढ़ी में हुई है।

मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्‍ता के अनुसार उड़ीसा के ऊपर बना दबाव तंत्र कमजोर हो गया तथा वह वर्तमान में पूर्वी मध्य प्रदेश एवं आसपास के क्षेत्रों के ऊपर स्थित है। उनका कहना है कि अगले 12 घंटों में उसके और धीरे-धीरे कमजोर हो कर पश्चिम-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। उनके मुताबिक एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र सौराष्ट्र और आसपास के लगने वाले अरब सागर की खाड़ी पर स्थित है। इसके अगले 48 घंटों में और तीव्र होकर पश्चिम दिशा की तरफ आगे बढ़ने की संभावना है।

प्रवक्ता ने बताया कि इसी तरह बंगाल की खाड़ी में एक और नया कम दबाव का क्षेत्र 13 अगस्त के आसपास बनने की प्रबल संभावना है जिससे राज्य में आगामी एक सप्ताह के दौरान मानसून की सक्रियता बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि राज्‍य में 12 अगस्त को बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी तथा अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश तथा कहीं-कहीं भारी से लेकर अति भारी दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।

विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्‍य के बारां, झालावाड़ और कोटा में मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में राज्‍य के बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान सर्वाधिक 120 मिलीमीटर बारिश बांसवाड़ा के गढ़ी में दर्ज हुई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर