Weather Today, 23 July 2022: दो-तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में कई इलाकों भारी बारिश का अनुमान

Weather Forecast Today, 23 July 2022 (आज का मौसम): भारतीय मौसम विभाग ने बताया है उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो-तीन दिन में कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली एनसीआर में भी बारिश होने की संभावना है। हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बारिश होने की अनुमान है।

Weather Today, 23 July 2022: Heavy rain forecast in many areas in North-West India for two-three days
मौसम का पूर्वानुमान  |  तस्वीर साभार: AP

Weather Forecast Today, 23 July 2022: दिल्ली के कुछ इलाकों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है, क्योंकि आईएमडी ने हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान जताया है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने का अनुमान है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। आईएमडी ने दो-तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में बारिश संबंधी गतिविधियां तेज होने का अनुमान जताया है। राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है।

स्काईमेट वेदर के मुताबकि मॉनसून की ट्रफ रेखा श्री गंगानगर, हिसार, अलीगढ़, कानपुर, वाराणसी, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, दीघा से होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। एक पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है जो औसत समुद्र से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

शनिवार के मौसम का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबकि अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और मराठवाड़ा, विदर्भ, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान

दो नए पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता के बीच राजस्थान में अगले तीन चार दिन मानसून जोरों पर रहने का अनुमान है और इस दौरान कई जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी 'ओरेंज अलर्ट' जारी की गयी है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार देश में दो नए पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता के बीच शनिवार एवं रविवार को राज्य के अनेक हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा। केंद्र ने आगामी 24 घंटे में राज्य के गंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने का 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। साथ ही जोधपुर जयपुर एवं कोटा संभागों में भारी बारिश एवं कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने का अनुमान है।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर