By-Election Results 2019: पश्चिम बंगाल में TMC का क्‍लीन स्‍वीप, उत्‍तराखंड की सीट पर बीजेपी का कब्‍जा

देश
श्वेता कुमारी
Updated Nov 28, 2019 | 15:31 IST

West Bengal, Uttarakhand Assembly By-election Result 2019 : पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों- खड़गपुर सदर, करीमपुर व कालीगंज में जहां टीएमसी ने जीत हासिल की है, वहीं उत्‍तराखंड में बीजेपी को जीत मिली है।

West Bengal, Uttarakhand Bypolls Results 2019 LIVE: पश्चिम बंगाल में बीजेपी 2 सीटों पर आगे, टीएमसी को 1 पर बढत
पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने सभी 3 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में सभी तीन विधानसभा सीटों- खड़गपुर सदर, करीमपुर व कालीगंज के लिए हुए उपचुनाव में सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। हालांकि शुरुआती रूझानों में बीजेपी दो सीटों- खड़गपुर सदर और कालीगंज में आगे चल रही थी, पर कई दौर की मतगणना के बाद बाजी पलट गई। उधर, उत्‍तराखंड की पिथौरागढ़ विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी को जीत मिली है।

West Bengal, Uttarakhand Assembly By-election Result:

- उत्‍तराखंड में पिथौरागढ़ सीट के लिए हुए विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी उम्‍मीदवार चंद्रा पंत ने जीत दर्ज कर ली है। उन्‍होंने 3,267 वोटों के अंतर से निकटतम प्रतिद्वंद्वी को हराया।

- पश्चिम बंगाल ने तृणमूल कांग्रेस ने सभी तीन विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। कालीगंज से जहां टीएमसी उम्‍मीदवार तपन देब ने जीत हासिल की, वहीं खड़गपुर सदर से पार्टी प्रत्‍याशी प्रदीप सरकार ने जीत दर्ज की है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 20,811 वोटों के अंतर से हराया।

- पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव में टीएमसी के प्रदर्शन के बाद मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह लोगों की जीत है। विकास की जीत है। अहंकार की राजनीति नहीं चलेगी। लोगों ने बीजेपी को खारिज कर दिया है।

- टीएमसी ने जहां कालीगंज सीट जीत ली है, वहीं करीमपुर और खड़गपुर सदर सीटों पर भी पार्टी के प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं।

- पश्चिम बंगाल में कालीगंज विधानसभा सीट का नतीजा आ गया है। यह सीट टीएमसी ने जीत ली है। इससे पहले यहां कांग्रेस का कब्‍जा था। कांग्रेस विधायक के निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी। अब टीएमसी प्रत्‍याशी तपन देब सिन्‍हा ने 2,304 वोटों के अंतर से यह सीट जीत ली है।

- उत्‍तराखंड की पिथौरागढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी उम्‍मीदवार चंद्रा पंत आगे हैं।

- पश्चिम बंगाल की खड़गपुर सदर विधानसभा सीट के लिए चौथे दौर की गिनती पूरी हो चुकी है, जिसमें तृणमूल कांग्रेस आगे हो गई है। इससे पहले खड़गपुर से बीजेपी प्रत्‍याशी प्रेम चंद्र झा आगे चल रहे थे।

- पश्चिम बंगाल के कालीगंंज विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी उम्मीदवार कमल चंद्र आगे हैं।

- वहीं, राज्‍य की करीमपुर विधानसभा सीट से टीएमसी उम्‍मीदवार बिमलेंदु सिन्‍हा ने बढ़त बनाई हुई है।

- पश्चिम बंगाल और उत्‍तराखंड दोनों राज्‍यों में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के नतीजे दोपहर 12 बजे तक घोषित होने की संभावना है। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई।

यहां उल्‍लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में करीमपुर विधानसभा सीट टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के इस्‍तीफे के बाद खाली हुई थी। उन्‍होंने इसी साल कृष्णानगर से लोकसभा चुनाव जीता। खड़गपुर सदर सीट भी यहां के विधायक के इस्‍तीफे के कारण रिक्‍त हुई, जिन्‍होंने 2019 का लोकसभा चुनाव जीता। वहीं कालीगंज सीट कांग्रेस विधायक प्रमथनाथ रे के निधन के कारण रिक्‍त हुई।

उत्‍तराखंड की पिथौरागढ़ सीट पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के निधन से रिक्त हुई। यहां 25 नवंबर को मतदान कराया गया, जिसमें एक लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया। बीजेपी ने प्रकाश पंत की पत्‍नी चंद्रा पंत को प्रत्‍याशी बनाया है, जबकि ने अंजू लुंठी और समाजवादी पार्टी से मनोज भट्ट को चुनाव मैदान में उतारा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर