जानिए क्या ' Digital Jyot' मुहिम जिसकी PM ने की शुरुआत, स्वतंत्रता सेनानियों को खास तरह से दे सकते हैं श्रद्धांजलि

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 24, 2022 | 08:24 IST

Digital Jyot: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नागरिकों से हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को डिजिटल ज्योत पर अपनी श्रद्धांजलि साझा करने और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को मजबूत करने का आग्रह किया है।

What is Digital Jyot Here's all you need to know about the campaign which is launched by PM Modi
पीएम मोदी ने लोगों से किया खास मुहिम से जुड़ने का आग्रह 
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी ने की डिजिटल ज्योत मुहिम की शुरूआत
  • पीएम मोदी ने लोगों से किया खास मुहिम से जुड़ने का आग्रह
  • ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को मजबूत करें लोग- पीएम मोदी

What is Digital Jyot: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को एक खास मुहिम 'डिजिटल ज्योत' की शुरूआत की। देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले अमर सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस मुहित की शुरुआत की गई है और राजधानी के कनॉट प्लेस में इस ‘स्पेशल ट्रिब्यूट’ का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान पीएम मोदी ने कुछ तस्वीरें ट्वीट कर लोगों से इससे जुड़ने का भी आग्रह किया।

पीएम का ट्वीट

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'हमारे स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को एक विशेष श्रद्धांजलि! डिजिटल ज्योत प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है और आपको स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति आभार का हार्दिक संदेश साझा करने में सक्षम बनाता है। दिल्ली के सेंट्रल पार्क में एक स्काई बीम लाइट लगाई गई है। दी गयी प्रत्येक श्रद्धांजलि डिजिटल ज्योत की रोशनी को और तेज करेगी। इस विशिष्ट प्रयास में भाग लें और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को मजबूत करें।'

रामनाथ कोविंद का फेयरवेलः बोले 14वें राष्ट्रपति- पार्टियां दलगत राजनीति से ऊपर उठें

डिजिटल ज्योत क्या है?

संस्कृति मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, 'उस प्रकाश का प्रतीक है जो हमारे जीवन को रोशन करता है। यह डिजिटल ज्योत हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के साहस, दृढ़ संकल्प से प्रेरित धातु के बने पुष्पों से घिरा हुआ है। आशा और सकारात्मकता के विचारों से प्रेरित ये पुष्प हमें अपनी प्रकृति से जोड़ते हैं। 

ज्योत के माध्यम से कोई कैसे श्रद्धांजलि दे सकता है?

मंत्रालय के अनुसार, एक व्यक्ति कनॉट प्लेस में स्थापित एलईडी स्क्रीन पर फ्लैश के साथ श्रद्धांजलि अर्पित कर सकता है। सेंट्रल पार्क, कनॉट पैलेस में स्थित एलईडी स्क्रीन पर नजर आने से पहले आपकी श्रद्धांजलि अन्य लोगों के साथ कतारबद्ध होगी और आपका नंबर आने पर आकाश में डिजिटल ज्योत को रोशन करेगी। इसके बाद आपकी का एक वीडियो आपसे साझा किया जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर