क्या है झारखंड का अवैध खनन घोटाला? जिसमें CM सोरेन के खास सहयोगी हो चुके हैं गिरफ्तार; मिल चुका है करोड़ों का कैश और AK-47 राइफल

देश
शिशुपाल कुमार
शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Aug 25, 2022 | 19:44 IST

ईडी मनरेगा के फंड मामले में गड़बड़ियों की जांच कर रही थी, तभी इस मामले का खुलासा हुआ। इस मामले में ईडी अबतक कई करोड़ कैश अलग-अलग आरोपियों से गिरफ्तार कर चुकी है।

Jharkhand illegal mining case, pooja singhal, prem prakash, pankaj mishra
100 करोड़ है अवैध खनन घोटाला  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ईडी कर रही है झारखंड अवैध खनन मामले की जांच
  • हेमंत सोरेन के खास प्रेम प्रकाश के यहां से मिल चुका है AK-47 राइफल
  • आईएएस पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद सामने आया था मामला

झारखंड में इन दिनों ईडी अवैध खनन मामले में लगातार छापेमारी कर रही है। कई हाई प्रोफाइल लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इस मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कई खास लोग भी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। एक आरोपी प्रेम प्रकाश के यहां से तो एके-47 राइफल भी बरामद हो चुका है।

कैसे सामने आया मामला

झारखंड खनिज संपदा से भरपूर नदियों-पहाड़ों-जगलों से भरा हुआ राज्य है। ऐसे में यहां अवैध खनन के कई मामले सामने आ चुके हैं। लेकिन ये मामला थोड़ा सा अलग ही रूप में सामने आया है। दरअसल राज्य में मनरेगा फंड में हेरफेर का पता चला था। इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की बात पता चली और जांच ईडी के पास आ गई। ईडी ने जांच के दौरान आईएएस पूजा सिंघल को गिरफ्तार किया। सिंघल और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां से छापे में 20 करोड़ कैश मिला। यहीं से ईडी को इस खनन घोटाले का पता चला।

सीएम का खास गिरफ्तार

इस अवैध खनन घोटाले के तार झारखंड सीएम के विधानसभा क्षेत्र साहेबगंज तक जा पहुंचे। ईडी की रडार पर एक के बाद एक सीएम के सहयोगी आने लगे और ईडी ने उनपर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। दरअसल इस मामले में सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के यहां जब छापा मारा गया तो यहां से ईडी को पंकज मिश्रा, दाहू यादव और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों से लगभर 12 करोड़ रुपये मिले। इस मामले में पंकज मिश्रा गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

पानी का जहाज भी मिला

साहेबगंज में छापेमारी के दौरान एक के बाद एक खुलासे हुए। यहां से ईडी ने पानी के एक जहाज को जब्त किया, जिसकी कीमत 30 करोड़ रुपये बताई जाती है। पता चला कि इसी जहाज से अवैध खनन करके लाया गया पत्थर बाहर भेजा जाता था। पंकज मिश्रा का करीबी दाहू यादव इस जहाज के जरिए पानी के रास्ते पत्थर को दूसरे राज्यों में भेजता था। 

मिला एके-47

इस मामले में झारखंड के सत्ता की गलियारों का एक और पावरफुल मैन प्रेम प्रकाश के यहां जब ईडी ने छापा मारा तो उसके यहां से दो एके-47 राइफल मिला। साथ ही काफी मात्रा में गोलियां भी मिलीं। प्रेम प्रकाश भी सीएम का खास बताया जाता है। कहा जाता है कि हर सरकारी तबादले में इसका हाथ होता था। 

बता दें कि इस मामले में सीएम सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद से भी ईडी पूछताछ कर चुकी है। 100 करोड़ के इस अवैध खनन घोटाले में ईडी अभी भी जांच कर रही है। कई ठिकानों पर छापेमारी की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें- 6 साल में 3400 से ज्यादा IAS के खिलाफ शिकायतें, जानें पूजा सिंघल, नीरा यादव जैसे बड़े भ्रष्ट अधिकारियों के मामले

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर