रूस ने यूक्रेन में जो किया वही काम लद्दाख में चीन कर रहा- राहुल गांधी

हाल ही में चीन द्वारा पैंगोंग झील पर दूसरे ब्रिज के निर्माण की खबर के बाद नरेंद्र मोदी सरकार पर विपक्ष हमलावर है। इन सबके बीच राहुल गांधी ने कहा कि जिस तरह के हालात का निर्माण रूस ने यूक्रेन में किया ठीक वैसे ही लद्दाख में चीन कर रहा है।

Rahul Gandhi, Congress, Ladakh, China, Ukraine, Russia, Narendra Modi, Xi Jinping
लद्दाख के जरिए राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर साधा निशाना 
मुख्य बातें
  • लद्दाख में चीनी घुसपैठ पर नरेंद्र मोदी सरकार क्यों है चुप
  • यूक्रेन में रूस ने जो किया वही काम लद्दाख में चीन बिना किसी रोकटोक के कर रहा
  • केंद्र की सरकार इतने गंभीर मसले पर चुप क्यों है

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को दावा किया कि चीन ने वैसी ही स्थिति पैदा कर दी है जैसा रूस लद्दाख में यूक्रेन में कर रहा है, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार  इसके बारे में बात भी नहीं करना चाहता। यह बात उन्होंने लंदन में आयोजित 'आइडियाज फॉर इंडिया' सम्मेलन में कही। राहुल गांधी ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ऐसा कर रहे हैं। पुतिन कह रहे हैं कि मैं तुम्हारे लिए अमेरिका के साथ गठजोड़ करने के लिए तैयार नहीं हूं, मैं तुम पर हमला करूंगा।

'तुलना करने की जरूरत कि यूक्रेन और लद्दाख में क्या हो रहा है'
राहुल गांधी ने कहा, 'रूसी यूक्रेन से कहते हैं कि हम आपकी क्षेत्रीय अखंडता को स्वीकार नहीं करते हैं। हम यह मानने से इनकार करते हैं कि दो जिले आपके हैं, हम उन दो जिलों पर हमला करने जा रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) से संबंध तोड़ लें।' कांग्रेस नेता ने दावा किया कि यूक्रेन में क्या हो रहा है और क्या हो रहा है, इसकी तुलना करें। लद्दाख में हो रहा है। देखिए, दोनों जगहों पर स्थिति समान है।


'मेरी समस्या यह है कि कोई इसके बारे में बात नहीं करना चाहता'

गांधी के अनुसार, 'चीन की सेनाएं लद्दाख और डोकलाम दोनों में हैं। चीन कह रहा है कि भारत का इन क्षेत्रों से संबंध है, लेकिन हम नहीं मानते कि यह जमीन आपकी है। उन्होंने कहा, "मेरी समस्या यह है कि भारत सरकार इस बारे में बात नहीं करना चाहती है।

पैंगोंग का दिया हवाला
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सीमा पर चीनी आक्रमण और चीन द्वारा पैंगोंग झील पर दूसरे पुल के निर्माण की खबरों का हवाला देते हुए दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार इसके बारे में बात तक नहीं करती है। इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया था कि भारत में लोकतंत्र सभी की भलाई के लिए है और भारतीय ही ऐसे लोग हैं जिन्होंने इस अनोखे तरीके से लोकतंत्र को चलाया है।  बता दें कि इस कार्यक्रम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और पार्टी प्रवक्ता गुरदीप सिंह सप्पल भी शामिल हुए।  राहुल गांधी 23 मई को लंदन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और उन्हें '75 पर भारत' विषय पर संबोधित करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर