अयोध्या में कैसा होगा राम मंदिर का विराट स्वरूप, राम की नगरी से खास रिपोर्ट

योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर निर्माण के दूसरे चरण की आधारशिला रखी।अयोध्या में भव्य राममंदिर के निर्माण के बारे में TIMES NOW भारत की टीम ने जमीनी जायजा लिया।

Ram Mandir, Ram Mandir Garbhagriha, Yogi Adityanath, Keshav Prasad Maurya
राम की नगरी अयोध्या से मंदिर निर्माण पर खास रिपोर्ट 

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राम मंदिर के पवित्र गर्भगृह का शिलापूजन किया। उन्होंने कहा कि यह मंदिर ‘‘राष्ट्र मंदिर’’ और लोगों की आस्था का प्रतीक होगा।मुख्यमंत्री ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और राम मंदिर न्यास के सदस्यों की उपस्थिति में मंत्रोच्चारण के बीच गर्भगृह की आधारशिला रखी।आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘यह मंदिर लोगों की आस्था का प्रतीक होगा। यह एक राष्ट्र मंदिर होगा और इसका कार्य पूरी गति से आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा, ‘‘भक्तों का 500 वर्ष का तर्पण समाप्त होने जा रहा है और अब यहां मंदिर होगा। पेश है कि TIMES NOW नवभारत की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट। 

राम मंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि राम मंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा हो चुका है और दूसरा चरण गर्भगृह की आधारशिला रखे जाने के बाद शुरू होगा।उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण उच्चतम न्यायालय के निर्णय के बाद शुरू किया गया और निर्माण का पहला चरण पूर्ण हो गया है और दूसरा चरण गर्भगृह की आधारशिला रखे जाने के साथ शुरू होगा। आज राम भक्तों के लिए बहुत ही हर्ष का दिन है। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं इस मंदिर के निर्माण का साक्षी बन रहा हूं। मुझे राम मंदिर आंदोलन का सिपाही बनने का भी मौका मिला और अब राम मंदिर का निर्माण देखकर मैं बहुत प्रसन्नता का अनुभव कर रहा हूं।


गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू

इससे पहले पवित्र गर्भगृह के निर्माण को लेकर बड़ी संख्या में भक्तों के बीच उत्साह देखा गया। गर्भगृह का निर्माण कार्य बुधवार से प्रारंभ होने के बीच यहां उत्सव जैसा वातावरण बना हुआ है।इसी तरह का उत्साह अयोध्या के अन्य मठों एवं मंदिरों में भी दिखाई दिया और अयोध्या नगर के द्वार से लेकर नगर के भीतर मंदिरों को रंग-बिरंगे फूलों और दीपों से सजाया गया।राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि इस क्षण को लेकर पूरे देश में उत्साह का वातावरण है। उन्होंने कहा, ‘‘जब से मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ है, तब से भक्त भव्य मंदिर के दर्शन की उम्मीद लगाए हैं। अब वे कुछ ही दिनों में मंदिर के भव्य निर्माण को देख सकेंगे।’’

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर